पटना

पटना: शास्त्रीय गायन में ऋषभ ने फहराया देश में परचम


(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। 9वीं से 12वीं कक्षा के स्कूली छात्र-छात्राओं के कला उत्सव, 2020 में शास्त्रीय गायन (पुरुष) में बिहार को प्रथम स्थान मिला है। बिहार को प्रथम स्थान दिलाया है ऋषभ प्रकाश की शास्त्रीय गायिकी ने।

ऋषभ प्रकाश सारण के जिला स्कूल के 11वीं कक्षा के छात्र हैं। 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं के लिए नौ विधाओं में राष्ट्रीय स्तर कला उत्सव, 2020 का वर्चुअल आयोजन 11 जनवरी से 21 जनवरी तक एनसीईआरटी ने किया था। इसका रिजल्ट गुरुवार को आया है। नौ विधाओं में से एक शास्त्रीय गायन में बिहार को राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम स्थान मिला है। अपनी शास्त्रीय गायिकी से बिहार को प्रथम स्थान दिलाने वाले ऋषभ प्रकाश जिला स्कूल, सारण के 11वीं कक्षा के कला के छात्र हैं।

स्वर्गीय राजेश कुमार मिश्रा एवं श्रीमती संगीता मिश्रा की तीसरी संतान 17 वर्षीय ऋषभ मूल रूप से उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले के सिढुआ-पड़ौना के निवासी हैं। लेकिन, ऋषभ छपरा में ही अपने नाना पंडित रामप्रकाश मिश्रा के साथ रह कर संगीत की शिक्षा के साथ पढ़ाई कर रहे हैं। उनके संगीत गुरु उनके नाना ही है। ऋषभ के 69 वर्षीय नाना पंडित रामप्रकाश मिश्रा राज्य के जाने-माने शास्त्रीय गायक हैं। ऋषभ के बड़े भाई किशन प्रकाश भी नाना से ही संगीत की शिक्षा ले रहे हैं। जिला स्कूल, सारण में ऋषभ के संगीत के शिक्षक हैं सुधाकर कश्यप। ऋषभ कहते हैं कि वे अपने भैया किशन प्रकाश के साथ गाते हैं।

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि कला उत्सव, 2020 के सभी नौ विधाओं में बिहार से राज्य स्तर पर चुने गये 18 प्रतिभागी राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में शामिल हुए थे। राज्य स्तर पर हर विधा में एक छात्र और एक छात्रा का चयन हुआ था।