पटना

नालंदा में जहरीली शराब से 8 मरे


कई लोग चोरी छिपे निजी क्लिनिकों में करा रहे हैं इलाज

      • डीएम ने कहा पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद हो सकेगी पुष्टि
      • मरने वालों की संख्या में हो सकती है बढ़ोत्तरी
      • बड़ी पहाड़ी इलाके में चलाया जा रहा है कांबिंग ऑपरेशन

बिहारशरीफ। नालंदा जिला मुख्यालय बिहारशरीफ में आठ लोगों की संदेहास्पद मौत हुई। लोग मौत का कारण जहरीली शराब बता रहे है। यह अलग बात है कि प्रशासन सीधे रूप से मौत का कारण जहरीली शराब अभी नहीं बता रही है। लगातार प्रशासन के अधिकारी यह कह रहे है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही पुष्टि हो सकेगी कि मौत का कारण क्या है, लेकिन प्रशासन चाहे जो इन्कार कर ले मौत के बाद जो पहल चल रही है वह यह स्पष्ट करता है कि जहरीली शराब से ही लोगों की मौत हुई है। इसके लिए व्यापक सघन छापामारी की जा रही है।

शनिवार की अहले सुबह बिहारशरीफ शहर के सोहसराय थाना क्षेत्र अंतर्गत छोटी पहाड़ी मोहल्ले में कोहराम मच गया। पौ फटने के पहले ही लाशों की ढेर लगी थी। अलग-अलग घरों में लोग देर रात से ही मरने लगे थे। सुबह जाकर यह खबर फैली कि लोगों ने शराब पी थी, जिससे मौत हुई। प्रायः मृतक के परिजन का यही कहना रहा कि शराब पीने से मौत हुई है। हालांकि नालंदा डीएम शशांक शुभंकर ने सीधे तौर पर मौत का कारण जहरीली शराब तो नहीं बताया, लेकिन उन्होंने कहा कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है, लेकिन लगे हाथ यह भी जानकारी दी कि पूरे जिले की पुलिस मंगाकर शराब माफियाओं और  कारोबारियों के खिलाफ सघन छापामारी अभियान चलाया जा रहा है, जो इस बात की पुष्टि करता है कि प्रशासन के लोग भी मौत का कारण जहरीली शराब मान रहे है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार बिहारशरीफ शहर के छोटी पहाड़ी मोहल्ला के 75 वर्षीय भागो मिस्त्री, पिता फग्गु मिस्त्री, 55 वर्षीय मन्ना मिस्त्री, पिता स्व. नीरू मिस्त्री, 50 वर्षीय धर्मेंद्र प्रसाद, पिता स्व. लेखा महतो, श्रृंगारहाट निवासी कालीचरण मिस्त्री, पिता सुखदेव शर्मा, 30 वर्षीय सुनील तांती, पिता विजय तांती, 40 वर्षीय जयपाल प्रसाद, पिता वीरेंद्र शर्मा, मोगल कुआं निवासी राजेश प्रसाद, पिता कालेश्वर प्रसाद, छोटी पहाड़ी निवासी अर्जुन पंडित, पिता भत्तु पंडित की मौत हो गयी है। बताया जाता है कि अर्जुन पंडित और सुनील तांती की मौत इलाज के क्रम में विम्स पावापुरी में हुई, जबकि राजेश प्रसाद एवं जयपाल प्रसाद की मौत एक निजी क्लिनिक में इलाज के दौरान हुई।

प्राप्त जानकारी के अनुसार मानपुर थाना के प्रभु बिगहा गांव में दो लोगों की संदेहास्पद मौत की खबर है। लेकिन कोई भी लोग कुछ बताने को तैयार नहीं है। गांव के लोग दबी जुबान में मौत का कारण शराब पीना बता रहे है, लेकिन इसकी खबर होने की बात पुलिस प्रशासन के लोग भी नहीं कह रहे है। बताया ये जा रहा है कि दोनों लोगों का अंतिम संस्कार परिजनों द्वारा कर दिया गया है। ऐसे में इन दोनों मौत की स्पष्ट वजह भी नहीं पता चल सकी है।

समाचार प्रेषण तक बिहारशरीफ शहर के आठ लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है। सूत्रों का तो यहां तक कहना है कि शराब पीने वाले कई और लोग गंभीर रूप से बीमार है लेकिन उनके परिजन डर से कहीं निजी अस्पतालों में चोरी-छिपे इलाज करा रहे है। ऐसे में इंकार नहीं किया जा सकता कि मरने वालों की संख्या और अधिक हो सकती है।