पटना

नालंदा में शांतिपूर्ण पंचायत चुनाव का पहला चरण संपन्न


बायोमिट्रिक पद्धति से वोटर की पहचान किये जाने से कहीं भी वोगस वोटिंग की शिकायत नहीं: डीएम

      • शांतिपूर्ण हुआ चुनाव 12 लोगों को किया गया गिरफ्तार: एसपी
      • सुबह में कई बूथों पर ईवीएम और बायोमिट्रिक पद्धति नहीं काम करने की होती रही श्यिाकायतें

बिहारशरीफ (नालंदा)। जिले में पंचायत चुनाव के तहत आज गिरियक एवं थरथरी प्रखंड में मतदान हुआ। कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह से मतदान शुरू हुआ और समाचार प्रेषण तक दोनों प्रखंडों के कई मतदान केंद्रों पर मतदान की प्रक्रिया जारी है। वजह यह है कि चुनाव के निर्धारित अवधि के बीच काफी संख्या में लोग कतार में लग चुके थे। पंचायत चुनाव के दौरान कहीं भी अप्रिय वारदात की सूचना नहीं है। हालांकि दोनों प्रखंडों में कुल 12 लोगों को निरोधात्मक गिरफ्तारी की गयी है। दोनों प्रखंडों में मतदान का सही प्रतिशत की जानकारी चुनाव समाप्ति के बाद हीं चल सकेगी, लेकिन 50 फीसदे से अधिक मतदान की खबर है। पंचायत चुनाव में गिरियक एवं थरथरी प्रखंड के अलग-अलग पदों के लिए कुल 1161 प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे, जिनका भाग्य ईवीएम में कैद हो गया है।

जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह और पुलिस अधीक्षक हरिप्रसाथ एस. स्वयं सुबह से ही अलग-अलग प्रखंडों के मतदान केंद्रों पर पहुंचकर मतदान का जायजा लेते दिखे। इसके अलावे अनुमंडल पदाधिकारी, एसडीपीओ सहित वरीय अधिकारी चुनाव मैदान में चुनाव पर नजर रख रहे थे। पहली बार बायोमिट्रिक पद्धति से मतदाताओं की पहचान हो रही थी, जो काफी कारगर दिखा।

जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह ने बताया कि बायोमिट्रिक पद्धति से वोटरों की पहचान किये जाने से कहीं भी वोगस वोटिंग की शिकायत नही मिली है। हालांकि कुछ एक मतदान केंद्रों पर नेटवर्क को लेकर बायोमिट्रिक पद्धति एवं वेबकास्टिंग में कुछ बाधाएं आयी लेकिन दूर कर ली गयी।

पुलिस अधीक्षक हरिप्रसाथ एस. ने बताया कि जिले के किसी भी मतदान केंद्र पर कोई अप्रिय वारदात नहीं हुई है। थरथरी एवं गिरियक प्रखंड में स्वच्छ एवं निष्पक्ष मतदान हुआ। दोनों ही प्रखंडों में 12 लेागों को निरोधात्मक कार्रवाई के तहत थाना में डिटेन कर रखा गया, जिन्हें मतदान के बाद छोड़ दिया गया है।

सुबह से ही जिला नियंत्रण कक्ष में अलग-अलग बूथों से लगातार शिकायतें मिलती रही कि ईवीएम खराब है तो कहीं बायोमिट्रिक काम नहीं कर रहा है। चुनाव कर्मी से अधिक ऐसी शिकायतें आम लोगों द्वारा की जा रही थी। प्रत्याशी भी लगातार शिकायतें दर्ज करा रहे थे। हालांकि कुछ देर बाद सब कुछ सामान्य हुआ। बायोमिट्रिक पद्धति से वोटरों की पहचान किये जाने से कम ही मतदान केंद्रों पर तू-तू, मैं-मैं की स्थिति आयी। कुल मिलाकर आज का पंचायत चुनाव जिले में शांतिपूर्वक संपन्न हो गया। जिन प्रखंडों में आज मतदान हुआ वहां दो दिन बाद मतगणना होनी है।