Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

नासा और स्पेसएक्स की अंतरिक्ष में बड़ी छलांग, क्रू-2 अंतरिक्ष मिशन लॉन्चिंग को तैयार


  1. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा आज इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन की दूसरी उड़ान को लॉन्च करने के लिए पूरी तरह से तैयार है. क्रू-2 को फ्लोरिडा स्थित केनेडी स्पेस सेंटर के लॉन्च कॉम्प्लेक्स 39ए से भारतीय समय के मुताबिक दोपहर 3.19 बजे चार अंतरिक्ष यात्रियों के साथ लॉन्च किया जाएगा. स्पेसएक्स ने समुद्र में ऊंची लहरों और तेज हवाओं के कारण अगले अंतरिक्ष अभियान को बुधवार को एक दिन के लिए टाल दिया था.

स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन की दूसरी उड़ान की लॉन्चिग को तैयार

आज तकमौसम बेहतर होने की उम्मीद है इसलिए प्रक्षेपण की योजना अब उसी दिन के लिए बनाई गई है. स्पेसएक्स का ड्रेगन कैप्सूल नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर से उड़ान भरेगा. इस यान में आपात स्थिति होने पर कक्षा के रास्ते में ही उसे स्थगित करने की क्षमता है. इस अभियान में चार लोग अंतरिक्ष में जाएंगे जो अमेरिका, जापान और फ्रांस से हैं. ये सभी अंतरिक्ष यात्री अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में छह महीने रहेंगे. एक साल से भी कम वक्त में नासा के साथ स्पेसएक्स का यह तीसरा अभियान होगा.

क्रू ड्रैगन को केनेडी स्पेस सेंटर से अंतरिक्ष में भेजा जाएगा

पहला अभियान पिछले वर्ष मई में सम्पन्न हुआ था. पिछले हफ्ते नासा और स्पेसएक्स की टीमों के बीच उड़ान की तैयारी की समीक्षा के लिए मुलाकात हुई थी. दोनों टीमें उस सप्ताह के बाद उड़ान को तैयार थीं. टीम ने अपने चेक लिस्ट का मुआयना किया और मात्र एक मामूली खामी का पता चलाया.