Latest News अन्तर्राष्ट्रीय राष्ट्रीय

निज्जर मामले में Five Eyes ने क्या किया था साझा? ट्रूडो ने जिसके आधार पर भारत पर लगाए आरोप


नई दिल्ली, । Canada India Row खालिस्तान समर्थक सिख नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद कनाडा ने मामले में भारत का हाथ होने का आरोप लगाया है। कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो के बयान के बाद से दोनों देशों के रिश्तों में खटास आ चुकी है।

इस बीच अमेरिकी राजनयिक के एक बयान की काफी चर्चा हो रही है, जिसमें उन्होंने कहा था कि ट्रूडो ने ये आरोप फाइव आईज अलायंस के साझेदारों के बीच साझा खुफिया जानकारी के आधार पर लगाए थे।

विवादित टिप्पणी के लिए निलंबित हो सकते हैं BJP सांसद Ramesh Bidhuri | Top Hindi News | Shorts

फाइव आईज ने क्या साझा किया?

कनाडा में अमेरिका के राजदूत डेविड कोहेन ने एक साक्षात्कार में कहा कि ट्रूडो ने जो कहा वो खुफिया जानकारी के आधार पर कहा था। उन्होंने कहा कि इस मामले में कनाडा और अमेरिका के बीच कई बार बात हुई थी। उन्होंने कहा कि ये सारी जानकारी फाइव आईज की रिपोर्ट पर आधारित थी।

कनाडा में खालिस्तानी चरमपंथी की हत्या के संबंध में फाइव आईज ने कई खुफिया जानकारी साझा की गई थी। अमेरिकी राजनयिक ने कहा कि ट्रूडो ने इसी के आधार पर आरोप लगाए थे।

क्या है Five Eyes

फाइव आइज अलायंस पांच देशों के बीच खुफिया जानकारी साझा करने को लेकर एक गठबंधन है। इसमें अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के नेटवर्क शामिल हैं। फाइव आईज के सदस्य देश अन्य सदस्य देशों के नागरिकों पर नजर रखने के लिए सिग्नल इंटेलिजेंस (SIGINT) संचार तकनीक का उपयोग करते हैं।

ट्रू़डो ने लगाए ये आरोप

कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो ने हाल ही में भारत पर आरोप लगाए थे कि ब्रिटिश कोलंबिया में कनाडाई नागरिक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के पीछे भारत का हाथ है। उन्होंने कहा था कि इसमें भारतीय एजेंटों की भूमिका है। इस बयान के बाद कनाडा ने भारत के शीर्ष राजनयिक को निष्कासित कर दिया था।

भारत ने किया था पलटवार

ट्रूडो के एक्शन के बाद भारत सरकार ने भी जवाबी कार्रवाई की थी और भारत में कनाडा के शीर्ष राजनयिक को पांच दिनों में भारत छोड़ने का आदेश दे दिया।