पटना

निलंबित हुए ‘बोरा ले लो …’ वाले शिक्षक


शिक्षक संगठनों का विरोध, आंदोलन की चेतावनी

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। ‘बोरा ले लो, बोरा’ बोलते हुए मध्याह्न भोजन योजना के खाद्यान्न का बैग बेचने वाले शिक्षक निलंबित कर दिये गये हैं। निलंबित किये गये मो. तमीजुद्दीन कटिहार जिले के प्राथमिक विद्यालय कान्ताडीह, कदवा के पंचायत शिक्षक हैं, जो सम्प्रति प्रधान शिक्षक हैं। सिर पर बोरा लिये हुए उनके ‘बोरा ले लो, बोरा’ बोलते हुए बैग बेचने वाले वीडियो वायरल होने के बाद निलंबन की काररवाई शिक्षा विभाग के निर्देश पर हुई है। निलंबन का आदेश कटिहार जिले के ग्रामपंचायत राज, भगाव, कदवा के पंचायत सचिव के हस्ताक्षर से जारी हुआ है। इस बीच शिक्षक संगठन निलंबन के  विरोध में उतर पड़े हैं। शिक्षक संगठनों ने चेतावनी दी है कि निलंबन का आदेश अविलम्ब वापस नहीं हुआ, तो आंदोलन चलाया जायेगा।

किस्सा यूं है। दरअसल, लेखापरीक्षा (महालेखाकार कार्यालय) द्वारा जिले के विद्यालयों में मध्याह्न भोजन योजना से संबंधित अभिलेख के नमूना लेखापरीक्षा के क्रम में पाया गया कि खाद्यान्न के खाली बैग को बिक्री कर सरकारी राजस्व प्राप्त नहीं किया जा रहा है, जिससे सरकारी राजस्व की हानि हो रही है। इसके मद्देनजर वित्तीय वर्ष 2014-15 एवं 2015-16 के खाली बैग बेचने एवं उससे प्राप्त राशि की प्रविष्टिï रोकड़ पंजी में करने के निर्देश मध्याह्न भोजन योजना के निदेशक सतीश चन्द्र झा द्वारा सभी जिलों के जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (मध्याह्न भोजन योजना) को 22 जुलाई को दिये गये थे। इससे संबंधित रिपोर्ट भी जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (मध्याह्न भोजन योजना) से एक सप्ताह में मांगी गयी थी।

उसके बाद कटिहार जिले के प्राथमिक विद्यालय कान्ताडीह, कदवा के पंचायत शिक्षक हैं, जो सम्प्रति प्रधान शिक्षक भी हैं, का सोशल मिडिया में वीडियो वायरल हुआ। वीडियो में वे सिर पर बोरा लिये हुए हैं। सार्वजनिक स्थल पर उसे बेचने के लिए यह कहते हुए आवाज दे रहे हैं कि ‘बोरा ले लो, बोरा …।’ वीडियो में उनके शरीर पर एक पोस्टर भी टंगा है। उसमें लिखा है कि ‘मैं बिहार के सरकारी स्कूल का शिक्षक हूं, सरकार के आदेश पर खाली बोरा बेच रहा हूं।’

इसे शिक्षा विभाग के विशेष सचिव-सह-मध्याह्न भोजन योजना निदेशक सतीश चन्द्र झा ने अशोभनीय एवं आचरण नियमावली के खिलाफ तथा विभाग की छवि धूमिल करने वाला माना। इसके मद्देनजर उन्होंने रविवार को कटिहार के जिला शिक्षा पदाधिकारी को काररवाई का आदेश दिया। उसके बाद ग्रामपंचायत राज, भगाव, कदवा के पंचायत सचिव के हस्ताक्षर से निलंबन का आदेश जारी हुआ है।

आदेश में कहा गया है कि ‘बिहार प्रारंभिक विद्यालय सेवा (नियुक्ति, प्रोन्नति, स्थानान्तरण, अनुशासनिक काररवाई एवं सेवाशर्त) नियमावली 2020 की कंडिका 18 के अंतर्गत कार्य के प्रति निष्ठा नहीं रखने, निर्धारित आचरण संहिता का निर्वहन नहीं करने, विभागीय आदेश का अनुपालन नहीं करने, प्रशासन तथा सरकार की छवि धूमिल करने के आरोप में तत्काल प्रभाव से निलंबित करते हुए विभागीय कार्यवाही के अधीन किया जाता है।’ निलंबन की अवधि में उन्हें मूल वेतन का 50 प्रतिशत राशि जीवन निर्वाह भत्ता के रूप में देय होगी। निलंबन की अवधि में उनका मुख्यालय कदवा प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय तय किया गया है।

इस बीच मो. तमीजुद्दीन के निलंबन की काररवाई का शिक्षक संगठनों ने विरोध किया है। बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ के राज्य अध्यक्ष ब्रजनंदन शर्मा ने निलंबन आदेश वापस लेने की मांग करते हुए कहा है कि विद्यालयों में  बचे हुए बोरे संवेदक के माध्यम से विद्यालयवार संग्रहीत कराये जायें और उसे विभाग की अपने स्तर से विक्री कराये। शिक्षकों को मध्याह्न भोजन एवं भवन निर्माण के कार्य से मुक्त करने की मांग करते हुए कहा है कि ऐसा नहीं हुआ, तो शिक्षक आंदोलन को विवश होंगे।

टीईटी एसटीईटी उतीर्ण नियोजित शिक्षक संघ (गोपगुट) के प्रदेश अध्यक्ष मार्कण्डेय पाठक एवं प्रवक्ता अश्विनी पाण्डेय ने कहा है कि जब शिक्षक से गैर शैक्षणिक कार्य कराना ही नहीं है, तो बोरा बेचने आदेश क्यों दिया गया। जब दिया गया, तो शिक्षक सार्वजनिक स्थान या मंडी में नहीं बेच कर कहां बेचेगा? क्योंकि, यह तो बताया नहीं गया था कि बोरा कहां बेचना है। टीईटी प्रारंभिक शिक्षक संघ के राज्य संयोजक राजू सिंह, महासचिव आलोक रंजन, वरीय उपाध्यक्ष सुधांशु कुमार देव,उपाध्यक्ष आफताब फिरोज, सचिव जय प्रकाश यादव और प्रवक्ता अंकित राय ने कहा है कि अगर शीघ्र ही अपने आदेश की समीक्षा करते हुए जल्द से जल्द निलंबन वापस नहीं लिया गया, तो संगठन बाध्य होकर आंदोलन का रास्ता अख्तियार करेगा।

बिहार पंचायत नगर प्रारंभिक शिक्षक संघ के कार्यकारिणी अध्यक्ष-सह-समस्तीपुर जिलाध्यक्ष रामचंद्र राय ने कहा है कि निलंबन आदेश वापस नहीं हुआ, तो राज्यव्यापी आंदोलन चलाया जायेगा। बिहार राज्य प्रारंभिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप कुमार ‘पप्पू’ ने कहा है कि निलंबन के विरोध में 10 अगस्त को शिक्षक जिला मुख्यालयों पर बोरे बेच राशि जमा करेंगे और आदेश की प्रति जलायेंगे। परिवर्तनकारी प्रारंभिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष वंशीधर ब्रजवासी ने कहा है कि निलंबन का आदेश वापस नहीं लिया गया और संबंधित अधिकारियों पर काररवाई नहीं हुई, तो मामले को कोर्ट में ले जायेंगे।