Latest News नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय

नीति आयोग का बड़ा बयान, जून से सुधरेगी भारतीय अर्थव्यवस्था और जुलाई से पकड़ेगी रफ्तार


  • नई दिल्ली, : पूरी दुनिया कोरोना वायरस से जंग लड़ रही है, हालांकि कोरोना वेक्सीनेशन के बाद जहां दुनिया के कई देशों की अर्थव्यवस्था वापस पटरी पर आने लगी है, वहीं भारत की कोरोना की दूसरी लहर से जंग जारी है। जिसका देश की अर्थव्यवस्था से लेकर लोगों के रोजगार पर बड़ा असर पड़ा है। वहीं अब भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर नीति आयोग ने बड़ा बयान दिया है।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा चालू वित्त वर्ष के लिए देश के विकास के अनुमान का एक प्रतिशत अंक घटाकर 9.5 प्रतिशत करने के कुछ दिनों बाद नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने शनिवार को कहा कि आर्थिक सुधार जून 2021 से शुरू होगा और जुलाई 2021 में गति पकड़ेगा। राजीव कुमार ने अपने बयान में कहा कि अर्थव्यवस्था के ठीक होने के बाद विकास अनुमानों को संशोधित किया जाएगा। रिकवरी जून से ही शुरू हो जाएगी और जुलाई 2021 से इसमें तेजी आएगी।

नीति आयोग के उपाध्यक्ष ने यह भी कहा कि दूसरी लहर के प्रभाव के कारण आरबीआई ने वित्त वर्ष 2022 के लिए जीडीपी विकास अनुमान अनुमान को 10.5 प्रतिशत से घटाकर 9.5 प्रतिशत कर दिया, जो पहली तिमाही में हमारी अर्थव्यवस्था को प्रभावित करने वाला है। पहली तिमाही में अर्थव्यवस्था उम्मीद से कम सुधरेगी। वित्त वर्ष 2022 में हमारी अर्थव्यवस्था 10 से 10.5 फीसदी की रफ्तार से बढ़ेगी।

वहीं उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को ज्यादा प्रभावित नहीं करेगी, इसका थोड़ा असर होगा। कोविड -19 ने सरकार को अधिक निवेश करने, सार्वजनिक बुनियादी ढांचे पर अधिक खर्च करने के लिए मजबूर किया है, लेकिन इसका ज्यादा असर नहीं होगा क्योंकि हमारा जीएसटी संग्रह बढ़ा है।