News करियर

नेवी में 10 वीं पास की भर्ती का है अच्छा मौका, 1159 ट्रेड्समैन मेट के लिए करें अप्लाई


 

 इंडियन नेवी में भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर आई है. भारतीय नौसेना ने ट्रेड्समैन मेट ग्रुप-सी के पदों पर भर्ती के लिए 10वीं पास कैंडिडेट्स से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किया है. इसके लिए भारतीय नौसेना ने ईस्टर्न नेवल कमांड, वेस्टर्न नेवल कमांड और सदर्न नेवल कमांड में विभिन्न ट्रेड्स में ट्रेड्समैन मेट के कुल 1159 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.

नेवी में ट्रेड्समैन मेट की भर्ती इंडियन नेवी सिविलियन एंट्रेंस टेस्ट (आईएनसीईटी-टीएमएम-01/2021) के द्वारा की जाती है. जो कैंडिडेट्स इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं. वे भारतीय नौसेना के भर्ती पोर्टल, joinindiannavy.gov.in पर उपलब्ध लिंक के द्वारा अंतिम तारीख के पहले तक कर सकते है.

भारतीय नौसेना ट्रेडमैन के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 22 फरवरी 2021 से शुरू होगी और कैंडिडेट्स 7 मार्च 2021 तक अपना एप्लीकेशन ऑनलाइन मोड़ में सबमिट कर सकेंगे.

शैक्षिक योग्यता नेवी आईएनसीईटी टीएमएम भर्ती 2021 के लिए जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक़ नॉन-गजेटेडेट इंडस्ट्रियल के ग्रुप-सी ट्रेडमैन मेट के पदों के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स को कम से कम 10वीं क्लास पास होनी चाहिए. वे देश में संचालित किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से हाई स्कूल या सेकेंड्री यानी 10वीं परीक्षा उत्तीर्ण हो. इसके साथ ही कैंडिडेट्स आईटीआई भी पास किया हो.

आयु सीमा मार्च 2021 को : भारतीय नौसेना में ग्रुप-सी के तहत नॉन-गजेटेडेट इंडस्ट्रियल में ट्रेडमैन मेट के पदों पर अप्लाई के लिए कैंडिडेट्स की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 25 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए.

परीक्षा शुल्क:

    • एससी एसटी / PWBDs / भूतपूर्व सैनिक और महिलाओं के लिए कोई परीक्षा शुल्क नहीं
    • अन्य सभी वर्ग के कैंडिडेट्स के लिए रु. 205 /-

चयन प्रक्रिया नेवी ट्रेड्समैन मेट भर्ती 2021 चयन प्रक्रिया के तहत प्राप्त हुए आवेदन फॉर्म की स्क्रीनिंग की जायेगी. उसके बाद कैंडिडेट्स का ऑनलाइन लिखित परीक्षा ली जायेगी. जो कैंडिडेट्स लिखित परीक्षा में सफल होंगें उनके डॉक्यूमेंटस का वेरीफिकेशन किया जाएगा.