पटना

पंचायत चुनाव: कड़ी सुरक्षा के बीच तीसरे चरण का मतदान कल


      • 5.58 लाख वोटर करेंगे 81616 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला
      • 10529 मतदान केंद्रों पर 23126 पदों के लिए सुबह सात बजे से वोटिंग

(आज समाचार सेवा)

पटना। पंचायत चुनाव २०२१ के तृतीय चरण के लिए शुक्रवार को ३५ जिला के ५० प्रखंडों में वोट डाले जायेंगे। निष्पक्ष व भयरहित मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किये गये हैं। जिलों से मतदान के लिए मतदान कर्मियों को सामग्रियों के साथ मतदान केंद्रों पर पहुंच गये हैं। इस चरण में पांच लाख ५७ हजार वोटर ८१६१६ प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। १०५२९ मतदान केंद्रों पर २३१२६ पदों के लिए सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू होगी जो शाम पांच तक चलेगा।

सुरक्षा के लिहाज से पुलिस द्वारा सभी समीपवर्ती प्रखंडों में गश्ती बढ़ा दी है। प्रमुख मार्गों पर सघन वाहन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। वहीं उम्मीदवार मतदाओं को अपने पक्ष में प्रभावित करने के लिए हर हथकंडा अपनाने में लगे हैं। कहीं मुर्गा भात तो कही मीट भात तो कहीं शराब का भोज चल रहा है। इन लोगो की टोह में पुलिस बल को सादे वेश में लगाया गया है। चेकिंग में कई जगहों से भारी मात्रा में शराब व नकद बरामद होने की बात कही जा रही है।

राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार तीसरे चरण में ३५ जिला के ५० प्रखंडों में शुक्रवार को वेाट डाले जायेंगे। भयरहित और निष्पक्ष मतदान के लिए आयोग की ओर से पुख्ता प्रबंध किये गये हैं। सभी बूथों पर पर्याप्त संख्या में मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में पुलिस बल तैनात किये गये हैं। कुल २३१२८ पदों पर निर्वाचन के लिए वोट डाले जायेंगे। कुल ८१६१६ प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इस चरण में ५७ लाख ९८ हजार ३७९ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। ग्राम पंचायत सदस्य के ४६७५७, पंच पद के लिए १६४६४, मुखिया के ६०७९, पंचायत समिति सदस्य के ६७०६, सरपंच के  ४४५८ तथा जिला परिषद सदस्य के ११५२ प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इस चरण में ४३०६१ महला प्रत्याशी अपनी किस्मत अजमा रहे हैं।

तृतीय चरण यानि आठ अक्तूबर को पटना के नौबतपुर, विक्रम, बक्सर के डुमरांव, रोहतास के काराकाट, नालंदा के सिलाव व नगरनौसा, कैमूर के चैनपुर, भोजपुर के जगदीशपुर, गया के मोहड़ा, अतरी, नीमचक बथानी, नवादा के रजौली, औरंगाबाद के वारूण, जहानाबाद के रतनीफरीदपुर, अरवल के कुर्था, सारण के गडख़, सीवान के हुसैनगंज एवं हसनपुरा, गोपालगंज के भारे, वैशाली के जन्दाहा, मुजफ्फरपुर के सकरा एवं मुरौल, पूर्वी चंपारण के तुरकौलिया एवं घोड़ासाहन, पश्चिम चंपारण के नरकटियागंज, सीतामढ़ी के बोखड़ा, बथनाहा, दरभंगा के बहेड़ी, मधुबनी के फुलपरास एवं खुटौना, समस्तीपुर के उजियारपुर एवं दलसिंहसराय, सुपौल के छातापुर, सहरसा के पतरघट, मधुपरा के गम्हरिया एवं धैलाढ़, पूर्णिया के बी कोठी एवं भवानीपुर, कटिहार के कोढा, अररिया के रानीगंज, लखीसराय के हलसी, बेगूसराय के वीरपुर, खगडिय़ा के गोगरी, एवं परवत्ता के जिला प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्र संख्या १५, मुंगेर के संग्रामपुर, जमुई के जमुई एवं गिद्घौर, भागलपुर के सन्हौला तथा बांका के रजौन प्रखंड होंगे।