Latest News करियर नयी दिल्ली पंजाब राष्ट्रीय

पंजाब बोर्ड का 10वीं का रिजल्ट जारी, लुधियाना की अदिति ने किया टॉप


चंडीगढ़।  पंजाब में दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों का रिजल्ट जारी हो गया। प्रदेश में दसवीं कक्षा की परीक्षा 13 फरवरी से शुरू हुई और पांच मार्च, 2024 को समाप्त हुई। ऐसे में आज पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड (PSEB) विद्यार्थियों का यह इंतजार खत्म हुआ। पीएसईबी 10वीं परिणाम तेज सिंह स्वतंत्र मेमोरियल स्कूल की अदिति ने राज्य में टॉप किया।

 

लुधियाना की अदिति को मिले 650 में से पूरे 650 अंक

पंजाब बोर्ड द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार इस बार की परीक्षाओं में लुधियाना की अदिति ने 650 में से पूरे 650 अंक प्राप्त करके राज्य में पहला स्थान प्राप्त किया है। वहीं, दूसरे स्थान पर अलीशा हैं जिन्हें 645 अंक मिले। इसके बाद तीसरे स्थान पर करमनप्रीत कौर हैं इन्हें भी 645 अंक प्राप्त हुए हैं।

यहां देख सकेंगे रिजल्ट

छात्रों को रिजल्ट देखने के लिए पंजाब बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट pseb.ac.in पर जाना होगा। यहां जाकर वेबसाइट के रिजल्ट्स सेक्शन में जाकर रिजल्ट का लिंक मिलेगा। जिस पर क्लिक कर छात्र रोल नंबर व संबंधित जानकारी डालकर परिणाम देख सकेंगे।

इसके साथ ही  www.indiaresults.com पर भी परीक्षा परिणाम देखा जा सकता है। बता दें कि पंजाब में दसवीं परीक्षा के लिए करीब तीन लाख विद्यार्थियों ने भाग लिया था। ज्ञात हो कि PSEB ने दसवीं कक्षा का रिजल्ट आज जारी किए जाने की आधिकारिक सूचना 17 अप्रैल को जारी की थी।

पिछली बार कैसा रहा रिजल्ट

पिछले साल पीएसईबी 10वीं कक्षा के कुल 97.54 फीसदी छात्रों ने परीक्षा उत्तीर्ण की थी। ऐसे में अब यह देखना है कि कितने छात्र इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने हैं। दूसरी तरफ, अगर बात करें पिछले वर्ष के पंजाब बोर्ड मैट्रिक परीक्षाफल की तो 2023 की परीक्षा का परिणाम 26 मई को घोषित किया गया था। इस परीक्षा में 97.56 फीसदी छात्र-छात्राएं उत्तीर्ण घोषित किए गए थे।

साथ ही, पिछले वर्ष की मैट्रिक परीक्षाओं में फरीदकोट की गगनदीप कौर ने 650/650 अंक प्राप्त करते हुए राज्य में पहला स्थान प्राप्त किया था। इसके बाद दूसरे स्थान पर नवजोत (648/650 अंक) और तीसरे स्थान पर हरमन कौर (646/650 अंक) थीं।