News TOP STORIES नयी दिल्ली पंजाब राष्ट्रीय

पंजाब में आदर्श चुनाव आचार संहिता खत्म, 17 मार्च को शपथ लेंगे नवनिर्वाचित विधायक


इन्द्रप्रीत सिंह पंजाब में विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद चुनाव आयोग ने चुनाव आचार संहिता को खत्म कर दिया है। पंजाब के सभी नए चुने हुए 117 विधायक 17 मार्च को शपथ लेंगे। इससे पहले 16 मार्च को भगवंत मान सीएम पद की शपथ लेंगे। थोड़ी देर में संसदीय कार्य विभाग की ओर से इस संबंधी पत्र विधानसभा सचिवालय को भेजा जा रहा है।

भारत निर्वाचन आयोग ने आज एक पत्र जारी कर पंजाब में लागू आदर्श चुनाव आचार संहिता तत्काल प्रभाव से हटाने के आदेश जारी किए हैं। पंजाब में विधानसभा चुनाव 2022 के मद्देनजऱ 08 जनवरी 2022 को आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू की गई थी।

पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी डा. एस करुणा राजू ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा पंजाब सरकार के मुख्य सचिव और मुख्य निर्वाचन अधिकारी को इस संबंध में पत्र जारी किया गया है। इस पत्र में भारत निर्वाचन आयोग ने लिखा है कि अब जब विधानसभा चुनाव परिणाम घोषित किए जा चुके हैं। ऐसे में आदर्श चुनाव आचार संहिता को तत्काल प्रभाव से हटाया जाता है।

बता दें, पंजाब में आम आदमी पार्टी को पूर्ण बहुमत मिला है। भगवंत मान पार्टी विधायक दल के नेता चुने गए हैं। आज भगवंत मान ने राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया। भगवंत मान 16 मार्च को शहीद भगत सिंह के पैतृक गांव खटकड़कलां सीएम पद की शपथ लेंगे।