News TOP STORIES नयी दिल्ली पंजाब

पंजाब में मिग-21 बाइसन दुर्घटनाग्रस्त होने से पायलट की मौत, कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी के आदेश


  1. मोगा (पंजाब),  पंजाब के मोगा जिले में भारी बारिश के बीच मिग-21 बाइसन विमान के खेत में दुर्घटनाग्रस्त होने से विमान के पायलट स्क्वाड्रन लीडर अभिनव चौधरी की मौत हो गई।

मोगा के पुलिस अधीक्षक (एसपी) गुरदीप सिंह ने कहा कि यह विमान राजस्थान में सूरतगढ़ से प्रशिक्षण उड़ान पर था जब यह बृहस्पतिवार की रात लानगियाना गांव में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

भारतीय वायुसेना ने दुर्घटना के कारण पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी का आदेश दिया है और कहा कि वह अपने अधिकारी की त्रासद मौत पर शोक व्यक्त करता है।

सिंह ने बताया, ‘विमान एक खेत में दुर्घटनाग्रस्त हुआ और उसमें आग लग गई। उस वक्त भारी बारिश हो रही थी।’

साथ ही बताया कि इसमें कोई अन्य हताहत नहीं हुआ या संपत्ति को कोई नुकसान नहीं हुआ है।

पायलट का शव दुर्घटनास्थल से करीब दो किलोमीटर दूर मिला। घटनास्थल कुछ बड़ी ‘हवेलियों’ से महज 200 मीटर दूर था।

सिंह ने फोन पर पीटीआई-भाषा को बताया, ‘अगर विमान इन घरों के ऊपर दुर्घटनाग्रस्त हुआ होता तो इसमें कई लोग हताहत होते।’

उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि सुरक्षित उतरने के लिए पायलट ने पैराशूट निकाला था। साथ ही कहा, ”ऐसा प्रतीत होता है कि जमीन पर टकराने से उनकी गर्दन टूट गई।’

सिंह ने कहा, ‘हमें मिली सूचना के मुताबिक, विमान ने राजस्थान में सूरतगढ़ से लुधियाना के पास जगरांव के लिए उड़ान भरी थी और प्रशिक्षण उड़ान के बाद वापस जा रहा था जब यह दुर्घटनाग्रस्त हो गया।”

उन्होंने बताया कि हलवारा और बठिंडा से भारतीय वायुसेना के अधिकारी चिकित्सीय टीमों एवं एंबुलेंसों के साथ घटनास्थल पर पहुंची थी जो मुड़की रोड पर बागापुराना कस्बे से 12 किलोमीटर दूर है।

भारतीय वायु सेना (आईएएफ) ने ट्वीट किया, ” कल रात पश्चिमी सेक्टर में आईएएफ का बाइसन विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। पायलट, स्क्वाड्रन लीडर अभिनव चौधरी की मौत हो गई। वायुसेना त्रासद मौत पर शोक प्रकट करती है और शोकसंतप्त परिवार के साथ मजबूती से खड़ी है।’

वायुसेना ने कहा, ” हादसे के कारण का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी के आदेश दिए गए हैं।