पटना

पटना: अगले माह तक 487 अमीनों की होगी अंचलों में तैनाती


      • अब बेहतर काम करने वाले विभागीय कर्मियों को करेंगे पुरस्कृत
      • फैसला लेने में घबराये नहीं, आपका महत्व सीओ, डीएम से कम नहीं

(आज समाचार सेवा)

पटना। राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय ने कहा है कि विभाग को ५३४ अमीना का अंतिम रूप से चयन हुआ है। इसमें से ४८७ अमीनों को अगले माह तक अंचलों में पदस्थापित कर दिया जायेगा। वर्तमान एक अमीन को चार-चार पंचायत का अतिरिक्त प्रभार देकर काम चलाया जा रहा था। इसके बाद अमीनों की कमी कुछ हद तक दूर हो जायेगी। अब अगले वर्ष से विभाग में अधिकारियों के अलावा जो अमीन बेहतर काम करेंगे उन्हें एक लाख २१ हजार से पुरस्कृत करेंगे।

मंत्री मंगलवार को ज्ञान भवन में अमीनों के प्रशिक्षण कार्यशाला में उत्कृष्ट कार्य करने वाले सारण अपर समाहर्ता डा गगन समेत ११ अधिकारियों को अपने वेतन से ११-११ हजार रुपये से पुरस्कृत करने के बाद बोल रहे थे। उन्होंने कहा बेहतर रिजल्ट के लिए भूमि सुधार विभाग के अधिकारियों की मनवाही पोस्टिंग होगी। वहीं खराब प्रदर्शन करने वाले अधिकारियों को पदस्थापन में दंडित भी किया जायेगा।

कार्यशाला को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि नवनियुक्त अमीनों का टेस्ट लिया जाये। इसमें बेहतर कार्य करने वाले अमीन को ५१०० रुपये का इनाम अलग से दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि राज्य के अंचलों को ४८७ अमीन का सौगात मिलने वाली है। अप्रैल में राज्य के ५३४ अंचलों में से ४८७ अंचलों में अमीन को प्रतिनियुक्त कर दी जायेगी। एक माह के प्रशिक्षण के बाद इन अमीनों की सेवा बंदोवस्त पदाधिकारियों को सौंप दिया जायेगा। बंदोवस्त पदाधिकारी जरूरत के हिसाब से इनकी प्रतिनियुक्ति करेंगे।

मंत्री ने कहा कि अमीन का पद काफी महत्वपूर्ण है। अमीन मुख्य रुप से जज की भूमिका निभाते हैं। आपके फैसले पर बाद में बड़ी-बड़ी अदालतों के फैसले लिखे जाते हैं। आपका महत्व किसी भी रुप में किसी सीओ या डीएम से कम नहीं है। फैसले लेने में शुरू में परेशानी होगी, दवाब पड़ेगा, लेकिन उससे घबड़ाना नहीं है। नींव आप हैं, नीवं मजबूत होगी तभी मजबूत इमारत का निर्माण संभव है। जमीन विवाद रोज बढ़ रहे हैं, हत्यायें हो रही है। इसलिए अमीन का काम महत्वपूर्ण हो गया है।

विभाग के अपर मुख्य सचिव विवेक कुमार ने नव नियुक्त अमीनों को विभाग में स्वागत करते हुए कहा कि विभाग आपका स्वागत इसलिए कर रहा है क्योंकि विभाग की नजर में अहमियत बढ़ गयी है। आप अपने लिए तो काम करे ही विभाग की प्रतिष्टा एवं छवि को बेहतर बनाने के लिए भी काम करें। देश में बिहार का आठवां स्थान है, इसे नंबर वन राज्य बनाना है। इस मौके पर निदेशक भू अभिलेख एवं परिमाप जय सिंह समेत विभाग के अधिकारी और कर्मचारी बड़ी संख्या में मौजूद थे।