पटना

बिहारशरीफ: पहाड़ी पर अवैध अतिक्रमण मामले में 64 घरों में चस्पा इश्तिहार


राजस्व विभाग के 17 अधिकारी अपनी टीम के साथ खंगाल रहे है दस्तावेज और अवैध मामले में चिपका रहे हैं नोटिस

बिहारशरीफ। जहरीली शराब कांड के बाद जिला प्रशासन की भृकुटी तन गयी है। पहाड़ी की तलहटी सहित पहाड़ी पर इलाके में धड़ल्ले से चल रहे शराब के अवैध कारोबारियों पर प्रशासन ने नकेल कसना शुरू किया है। पिछले तीन दिनों से लगातार छापामारी चल रही है। उत्पाद पुलिस का खोजी कुत्ता भी छापामारी अभियान में लगा है, जिसमें अवैध शराब निर्माण और पैकिंग के सामग्री तो पकड़े हीं गये है अवैध कारोबारी भी दबोचा गया है। जिला प्रशासन अब अवैध कारोबारियों के साथ-साथ पहाड़ी इलाकों में अवैध कब्जा कर सरकारी जमीन पर अतिक्रमण करने वालों के विरुद्ध भी कार्रवाई शुरू कर दी है।

जिला पदाधिकारी शशांक शुभंकर के निर्देश पर 17 राजस्व पदाधिकारी पहाड़ी इलाके में अवैध कब्जा वाले घरों को चिन्हित करने में लगे थे। आज तीसरा दिन भी राजस्व विभाग के अधिकारी टीम के साथ घरों का दस्तावेज खंगालते रहे और कार्रवाई की पहल भी शुरू कर दी। बताया जाता है कि शराब कांड के तीसरे दिन राजस्व विभाग की टीम ने पहाड़ पर अवैध कब्जा कर अतिक्रमण के साथ घर बनाने वाले 64 घरों में इश्तिहार चिपका दिया है और अतिक्रमण हटाने को कहा है अन्यथा प्रशासन द्वारा अतिक्रमण हटाया जायेगा। जिन 64 अतिक्रमण मामले में इश्तिहार चिपकाया गया है बताया जाता है कि अधिकांशतः में घर बने है।

जानकारों की मानें तो प्रशासन की कार्रवाई ऐसे ही चलती रही तो पहाड़ी पर सैकड़ों घर अतिक्रमण में टूटेगा। सच तो यह है कि कई हजार घर पहाड़ी पर बना हुआ है और यह भूमि पूर्णतः सरकारी है। अभी तक यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि किस तरह के भवन को अवैध घोषित किया जा रहा है और उसपर अतिक्रमण का इश्तिहार चिपकाया जा रहा है लेकिन प्रशासन के एक्शन से पहाड़ी पर बसे लगभग पांच हजार घरों के 25 हजार की आबादी दहशत में है।