पटना

पटना: अभी स्कूल और कॉलेज खुले रहेंगे : नीतीश


कोरोना के प्रति सजग और सचेत रहने की जरूरत

(आज समाचार सेवा)

पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि विधानसभा में अध्यक्ष विधानसभा और पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी प्रकरण  पर गुरुवार को वे संबंधित पक्षों से बातचीत करेंगे। घटना के वक्त वे प्रधानमंत्री के साथ वीडियोकांफ्रेंसिंग में व्यस्त थे। बाद में जानकारी मिली है। फिलहाल मंत्री द्वारा खेद व्यक्त किये जाने के बाद मामले का निबटारा हो गया है बावजूद वे गुरुवार को एक बार फिर इस पर चर्चा करेंगे।

मुख्यमंत्री ने कारोना संक्रमण के बढ़ते प्रवृति को लेकर प्रधानमंत्री के साथ हुई चर्चा का जिक्र करते हुए कहा कि इसके प्रति हमें सजग और सचेत रहने की जरूरत है। होली के मौके पर बिहार के बाहर के लोग बड़ी संख्या में अपने घर आयेंगे। ऐसे में हमें जागरूक और सचेत रहना होगा। उन्होंने कहा कि जिन राज्यों पहले की तुलना में कोरोना तेजी से बढ़ रहा है वहां के मुख्यमंत्रियों ने अपनी बातों को रखा है। हमलोग सचेत हैं। बिहार में वैसी स्थिति अभी नहीं है। प्रतिदिन इसको लेकर हमलोग सजग हैं।

बाहर से जो लोग आते हैं, उन पर नजर रखनी जरूरी है। बाहर से आने वाले कई लो पॉजीटिव निकले हैं। जल्द ही हम इस पर बैठक करेंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना टेटिंग की संख्या को फिर से बढ़ाना है। तय किया गया है कि टेस्टिंग को प्रतिदिन ७० हजार करना है। अधिक से अधिक जांच आरटीपीसीआर हो, इसको लेकर सारे इंतजाम किये जा रहे हैं। वैकसीनेशन का काम अपने यहां पूरे तौर पर किया जा रहा है। सभी लोगों को इसके प्रेरित भी किया जा रहा है। हर हाल में हमलोगों को कोरोना के प्रति सचेत रहना है।

प्रतिदिन आठ बजे तक कोराना से संबंधित रिपोर्ट हमारे पास आती है और नौ बजे से हम संबंधित अधिकारियों के साथ इस पर विमर्श करते हैं। बिहार के लोग सभी राज्यों में रहते हैं और वे अपने  घर भी आते रहते हैं। लोगों को कोरोना जाचं करना और इसके साथ ही उन्हें सजग और सचेत करना जरूरी है।

राज्य सरकार की तरफ से इसको लेकर जो भी कार्य किये जा रहे हैं, वह लोगों के हित में है। हम लोग एक-एक चीज को लेकर सतर्क हैं। अभी स्कूल औ कॉलेज चलेंगे। होली के अवसर पर बहुत चीजों को सर्वजनिक रुप से नहीं करने का सुझाव और सलाह पहले से ही दे दिये गये हैं। होली के अवसर पर लोग विशेष तौर पर अपने घर जाते हैं इसलिए ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है।

सदन में सदस्यों द्वारा मर्यादा तोडऩे को लेकर पूछे गये सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आज हम प्रधानमंत्री जी के साथ बैठक में व्यस्त रहे। यहां आने के बाद इससे संबंधित हमें जानकारी मिली है। कल हम सब इस पर विचार विमर्श करेंगे। सबको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि सदन की कार्यवाही में किसी तरह का व्यवधान न हो। स्पीकर साहब को सदन चलाने में सहयोग करें, चाहे पक्ष हो या चाहे विपक्ष। जिनसे भूल हुई है उन्होंने क्षमा भी मांग ली है।