File Photo
पटना

पटना: डीईएलएड विशेष परीक्षा छह से


(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में डीईएलएड विशेष  परीक्षा छह अप्रैल से होगी। यह परीक्षा 10 अप्रैल तक दो पालियों में यहां पटना जिले के परीक्षा केंद्रों पर होगी। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनन्द किशोर ने बुधवार को बताया कि पहली पाली की परीक्षा 10 बजे से एक बजे दिन तक एवं दूसरी पाली की परीक्षा दो बजे दिन से शाम पांच बजे तक होगी।

छह अप्रैल को पहली पाली में ‘शिक्षा के परिप्रेक्ष्य-2’ एवं दूसरी पाली में ‘बाल विकास व मनोविज्ञान-2’ की परीक्षा होगी। सात अप्रैल को पहली पाली में ‘विद्यालय की समझ व कक्षा का प्रबंधन-2’ एवं दूसरी पाली में ‘शिक्षा का साहित्य’ की परीक्षा होगी। आठ अप्रैल को पहली पाली में ‘सम्प्रेषण के तरीके’ एवं दूसरी पाली में ‘अंग्रेजी का शिक्षणशास्त्र’ की परीक्षा होगी।

नौ अप्रैल को पहली पाली में ‘गणित का शिक्षणशास्त्र-2’ एवं दूसरी पाली में ‘विज्ञान, सामाजिक अध्ययन का शिक्षणशास्त्र’ की परीक्षा होगी। 10 अप्रैल को पहली पाली में ‘भाषा का शिक्षणशास्त्र’ (हिंदी-2, संस्कृत, मैथिली, बांग्ला, उर्दू में से कोई एक) की परीक्षा होगी।

परीक्षा के एडमिट कार्ड 24 मार्च से बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की वेबसाइट पर अपलोड रहेंगे। सम्बद्धता प्राप्त निजी प्रशिक्षण महाविद्यालयों के संशोधित सत्र में प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके प्रशिक्षुओं तथा निजी प्रशिक्षण महाविद्यालयों के सत्र 2017-19 की आयोजित परीक्षा में अनुपस्थित या अनुत्तीर्ण परीक्षार्थियों के लिए विशेष परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है।