पटना

रूपौली: अनुमंडल पदाधिकारी ने डेडिकेटेड कोविड केयर अस्पताल का लिया जायजा


रूपौली (पूर्णिया)(आससे)।  कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए अनुमंडलीय अस्पताल धमदाहा में बनाए गए डेडीकेटेड कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण अपर अनुमंडल पदाधिकारी डॉ. संजीव कुमार सज्जन द्वारा किया गया। अनुमंडलीय अस्पताल धमदाहा में डेडीकेटेड कोविड केयर सेंटर में कोरोना संक्रमित व्यक्तियों के लिए 40 बेड की व्यवस्था की गई है। जिसका नोडल पदाधिकारी अपर अनुमंडल पदाधिकारी धमदाहा को नामित किया गया है।

मंगलवार को एएसडीएम डॉ. सज्जन द्वारा अनुमंडलीय अस्पताल धमदाहा के तीन कमरों में बनाए गए डेडीकेटेड कोविड केयर सेंटर में उपलब्ध सुविधाओं का भौतिक मुआयना तथा कोविड संक्रमित मरीजों से सीधा संवाद किया। डेडीकेटेड कोविड केयर सेंटर में रोस्टर के अनुसार डॉ. एस. पी. सिंह तथा प्रियंका कुमारी एएनएम, विजय कुमार चतुर्थवर्गीय कर्मचारी मौजूद थे। उपस्थित चिकित्सक के द्वारा बताया गया कि वर्तमान समय में केवल एक संक्रमित व्यक्ति ही भर्ती है।

किसी भी आपात स्थिति के लिए धमदाहा तैयार 

यह भी बताया गया कि सभी 40 बेड के लिए एक-एक ऑक्सीजन सिलेंडर मौजूद है। जबकि 10 सिलेंडर सुरक्षित रखा गया है। रोस्टर के अनुसार चिकित्सकों तथा नर्सिंग स्टाफ की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है। जो भी व्यक्ति संक्रमित पाए जा रहे हैं उन्हें कोरोना किट में सभी आवश्यक दवाएं तथा अस्पताल में भर्ती होने पर तीन वक्त का भोजन भी दिया जा रहा है।

प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. जेपी पाण्डेय ने बताया कि वर्तमान समय में अनुमंडलीय अस्पताल में एक ही एंबुलेंस है तथा तीन अतिरिक्त एंबुलेंस जो जिला से आवंटित किए गए थे, वे किसी कारणवश वापस हो गए हैं। उच्चाधिकारियों से बात कर अतिरिक्त एंबुलेंस की मांग की गई है।

डीसीसीसी के अन्दर परिजनों के प्रवेश पर भी है रोक 

निरीक्षण के क्रम में संक्रमित व्यक्तियों के परिजनों के अंदर प्रवेश पर एएसडीओ काफी नाराज हुए। उन्होंने बताया कि जिला पदाधिकारी के आदेश के आलोक में कोविड संक्रमित व्यक्तियों के प्रवेश तथा निकास की अलग प्रवेश द्वार की व्यवस्था की गई है परंतु ऐसे चिन्हित प्रवेश द्वारा से परिजनों का आवागमन निषेध है।

उन्होंने बीसीएम को निर्देश दिया कि इस संबंध में बैनर तथा पोस्टर लगवाएं।सुरक्षा गार्ड को भी निर्देश दिया गया कि अवांछित व्यक्तियों का प्रवेश नहीं होने दे। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी द्वारा अतिरिक्त सुरक्षा बलों की मांग की गई जिसे उच्चाधिकारियों के संज्ञान में लाने की बात कही गई।

निरीक्षण के दौरान प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. जेपी पाण्डे, डॉ. आरपी मंडल मलेरिया अधिकारी, डॉ. आशीष कुमार चिकित्सा पदाधिकारी, सुशील कुमार बीसीएम सहित अनुमंडलीय अस्पताल के अन्य चिकित्सक एवं नर्सिंग स्टाफ उपस्थित थे।