पटना

पटना: आईजीआईएमएस में बिहार का पहला ऑक्सीजन प्लांट चालू


पूर्व केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने किया उद्घाटन, प्रति मिनट 233 लीटर ऑक्सीजन करेगा उत्पादन

(आज समाचार सेवा)

पटना। आईजीआईएमएस में २३३ लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन उत्पन्न करने वाले ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन हुआ। इसका उद्घाटन पूर्व केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद एवं स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने किया।

इस अवसर पर पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री प्रसाद ने कहा कि आईजीआईएमएस  में ऑक्सीजन प्लांट का शुरूआत होना बहुत ही खुशी की बात है। यह हमारा संसदीय क्षेत्र है। हमारा दायित्व था कि आईजीआईएमएस में ऑक्सीजन प्लांट बने। इससे मरीजों के इलाज में सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि बहुत जल्द ही पटना के प्रमुख अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगाये जायेंगे। काम चल रही है।

अंत में श्री प्रसाद ने पटना की जनता से आग्रह किया कि कोरोना की तीसरी लहर को रोकने में मदद करे। लोग अधिक से अधिक टीका ले और अपने आसपास के लोगों को टिका लेने के लिए प्रेरित करे। मास्क लगाये और दो गज दूरी का पालन करे।

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि आईजीआईएमएस में ऑक्सीजन प्लांट शुरू हो चुका है। यह बिहार का पहला ऑक्सीजन प्लांट है। इसके साथ ही बिहार के विभिन्न अस्पतालों में कुल १२१ ऑक्सीजन संयंत्र लगाये जायेंगे। सभी ऑक्सीजन प्लांट पर काम जोरों पर है। उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश होगी कि जल्द से जल्द विभिन्न अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लग जाये, ताकि कोरोना की तीसरी लहर में सभी अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी न हो।

उन्होंने श्री प्रसाद को आभार जताते हुए कहा कि बिहार के स्वास्थ्य संरचना को मजबूत करने की बात हो या कोरोना के इलाज के दौरान ऑक्सीजन,दवाई की आपूर्ति की बात हो उनका सहयोग हमेशा मिलता रहा। इस अवसर पर आईजीआईएमएस के डायरेक्टर एनआर विश्वास और अस्पताल के अधीक्षक मनीष मंडल व अन्य डॉक्टर्स उपस्थित थे।