पटना

पटना: एनएमसीएच में फिर 9 की कोरोना से मौत


पटना सिटी (आससे)। कोबिड अस्पताल नालंदा मेडिकल कॉलेज में मंगलवार को इलाज के दौरान कोरोना संक्रमित 9 मरीजों ने दम तोड़ दिया। साथ ही लगातार 22 दिनों में 261 संक्रमित ने जान गवायी हैं।

इस बात की जानकारी देते हुए अस्पताल के अधीक्षक डॉ विनोद कुमार सिंह ने बताया कि जिन मरीजों ने ईलाज के दौरान दम तोड़ा हैं उसमें मुजफ़्फ़रपुर के देवानंद तिवारी के 25 अप्रैल से भर्त्ती 51 वर्षीय पुत्र शम्भु नाथ तिवारी, नाला रोड़ अमरूदी गली पटना के स्व-दीपक सहाय के 27 अप्रैल से भर्त्ती 63 वर्षीय पत्नी मधुरिका सहाय, चाणक्यपुरी, अगमकुऑ पटना सिटी के स्व. उमेश चंक्त प्रसाद के 30 अप्रैल से भर्त्ती 49 वर्षीय संजय कुमार, छपरा सारण के उत्तम कुमार के 30 अप्रैल से भर्त्ती 60 वर्षीय भूप नाथ पाण्डेय, शेरपुर दानापुर पटना के जंगली सिंह के 2 मई से भर्त्ती 52 वर्षीय विनय शर्मा, अटमर गोला पटना के सोगी राय के 2 मई से भर्त्ती 65 वर्षीय अमरिक राय, एजी कॉलनी पटना के वीरेन्द्र चौबे के 3 मई से भर्त्ती 36 वर्षीय पुत्र राम ईश्वर चौबे, भूतनाथ रोड़ पटना के सुशील कुमार के 3 मई से भर्त्ती 55 वर्षीय पत्नी मंजू कुमारी, महात्मा गॉधी नगर पटना के स्व. बुलक प्रसाद के 3 मई से भर्त्ती 67 वर्षीय पुत्र केदार प्रसाद शामिल हैं।

अधीक्षक ने बताया कि अबतक 485 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो चुकी हैं साथ ही सभी लाशों को भारत सरकार व डब्लूएचओ के दिशा-निर्देश पर बॉडी को सैनेटाईज कर सरकार के तरफ से उपलब्ध प्लास्टिक कवर में डालकर बिना परिजन के स्पर्श किए शव वाहन से अंतिम संस्कार करना हैं।

कोविड-19 अस्पताल में 35 नये मरीज

पटना सिटी (आससे)। कोविड-19 अस्पताल नालंदा मेडिकल कॉलेज में मंगलवार को कोरोना संक्रमित के 35 नये व 372 भर्त्ती मरीज का उपचार चल रही हैं। इस बात की जानकारी देते हुए अस्पताल के अधीक्षक डॉ- विनोद कुमार सिंह ने बताया कि 5806 मरीज में 4385 की रिर्पोट निग्रेटिव निकली हैं अबतक 485 मरीज की मौत व 2459 भर्त्ती मरीज ठीक होकर घर लौट गए हैं।

इस संबंध में अस्पताल के एपिडेमियोलॉजिस्ट डॉ मुकुल सिंह, अधीक्षक डॉ विनोद कुमार सिंह व माइक्रोबॉयोलॉजी विभागघ्यक्ष सह नोडल पदाधिकारी डॉ संजय कुमार ने संयुक्त रूप से बताया कि माईक्रोंबॉयोलॉजी में 658 सैपल की जॉच में 140 कोरोना संक्रमित मरीज, ट्रू-नेट- 0-0 व रैपिड- 0-0, आरटीपीसीआर में 658-140 हैं जबकि वेड उपलब्ध-128 व कोबिड-19 को हराकर 31 संक्रमित मरीज घर लौटे हैं।

वहीं गुरू गोबिन्द सिंह सदर अस्पताल के नोडल पदाधिकारी डॉ आरआर चौधरी, अधीक्षक डॉ पशुपति कुमार सिंह, प्रबंधक साबिर खान ने संयुक्त रूप से बताया कि 171 सैपल की जॉच हुयी जिसमें रैपिड-139 में 9 कोरोना संक्रमित, आरटीपीसीआर में 32-0 हैं साथ ही कंगनघाट स्थित पयर्टन सूचना केन्क्त स्थित आईसोलेशन वार्ड में 10 भर्त्ती मरीजों का ईलाज चल रहा हैं। इस संबंध में अनुमंडलाधिकारी मुकेश रंजन ने बताया कि सेंटर में तत्काल 100 वेड में 90 खाली हैं साथ ही अस्थायी अस्पताल में 24 घंटे  दो पाली डॉक्टर, नर्स व पारा मेडिकल स्टॉफ तैनात हैं।

एम्स में 5 ने तोड़ा दम

फुलवारीशरीफ। पटना एम्स में मंगलवार को फुलवारी, पटना, वैशाली समेत 5 लोगों की मौत कोरोना से हो गयी जबकि 40 नए कोरोना पॉजिटिव मरीजो को एडमिट किया गया है। इनमे सबसे ज्यादा पटना के पॉजिटिव मरीज हैं। एम्स कोरोना नोडल आफिसर डॉ संजीव कुमार के मुताबिक पटना एम्स में फुलवारीशरीफ के 64 वर्षीय मो0 अताउल हक, गुलजारबाग के 83 वर्षीय बांके बिहारी सिंह, गर्दनीबाग के 61 वर्षीय मनोज कुमार चौबे, कदमकुआ के 71 वर्षीय अमरेश कुमार जबकि वैशाली कि 20 वर्षीय अंजली कुमारी कि मौत कोरोना से हो गयी है।

वहीं एम्स के आइसोलेशन वार्ड में 40 नये कोरोना पॉजिटिव मरीजो को भर्ती कर इलाज शुरू किया गया है जिसमे पटना के सबसे ज्यादा 30 लोगो समेत बेस्ट बंगाल, भोजपुर, सिवान, सारण, सितामढ़ी,राजस्थान समेत अन्य जिलों के मरीज शामिल हैं। इसके अलावा एम्स में 26 लोगों ने कोरोना को मात दे दिया जिन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया। वहीं मंगलवार शाम तक आइसोलेशन वार्ड में एडमिट कुल 341 मरीजों का इलाज चल रहा था।