पटना

पटना एम्स में पीडियाट्रिक ट्रायल के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू


फुलवारीशरीफ। कोरोना से लड़ाई के लिए भारत में बनी कोविड-19 वैक्सीन भारत बायोटेक की कोवैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल के लिए 6 से 12 साल की उम्र के बच्चों की स्क्रीनिंग पूरी हो जाने के बाद अब 2 साल से 6 साल तक उम्र के बच्चों की स्क्रीनिंग भी एम्स पटना में शुरू हो गयी है।

इसकी जानकारी डॉ सीएम सिंह, चिकित्सा अधीक्षक एम्स पटना ने मंगलवार को एम्स में देते हुए बताया कि छोटे बच्चों को कोरोना से बचाने की हर कोशिशों पर काम तेजी से चल रहा है, इसमें लोगों को आगे बढ़कर सहयोग करने की जरूरत है। इसके लिए अभी कोवैक्सिन पीडियाट्रिक ट्रायल 2 से 18 वर्ष के बच्चों पर एम्स में चल रहा है। इससे पहले 6 से 8 साल के बच्चों का ट्रायल पूरा हो गया है और अब 2 से 6 साल के बच्चों का रजिस्ट्रेशन शुरू गया है। इसमे करीब 25 बच्चे रजिस्टर्ड भी हो चुके हैं।

उन्होंने कहा कि बाकी इच्छुक व्यक्ति अपने बच्चे का रजिस्ट्रेशन के लिए जारी इस मोबाइल नबंर 9471408832 पर कॉल करके रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के बाद आगामी शुक्रवार या शनिवार से ट्रायल के लिए अविभावकों को सूचित करके बुलाया जायेगा।

इस ट्रायल के लिए बच्चों का पहले एंटीजन या आरटी पीसीआर टेस्ट और पीडियाट्रिक विभाग के चिकित्सकों द्वारा अन्य फिजिकल टेस्ट किये जाते हैं। जिनकी रिपोर्ट निगेटिव आने और अन्य टेस्ट रिपोर्ट सामान्य रहने पर ट्रायल में शामिल किया जाता है। चिकित्सा अधीक्षक के मुताबिक 2 से 6 साल के 150 बच्चों का ट्रायल होना है।