पटना

पटना के आई हॉस्पिटल में बनेगा 115 बेड का कोविड अस्पताल : मंगल पांडेय


पटना। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने गुरुवार को राजेंद्रनगर स्थित अतिविशिष्ट नेत्र अस्पताल के एक भाग में बन रहे कोविड अस्पताल का निरीक्षण कर उपस्थित पदाधिकारियों को 24 घंटे के अंदर शुरू करने का निर्देश दिया। इस दौरान मंत्री ने उपस्थित पटना की सिविल सर्जन विभा कुमारी से अस्पताल के लिए डाक्टर्स, पैरा मेडिकल स्टाफ सहित अन्य कर्मियों की उपलब्धता की जानकारी ली। मरीजों और उनके परिजनों को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि 18 वर्ष से 45 वर्ष तक के लोगों का टीकाकरण मुफ्त करने हेतु राज्य सरकार के द्वारा निर्णय लिया गया है, जिसके क्रियान्वयन के लिए टीका क्रय करने हेतु आवश्यक कार्यवाई की जा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य में कोरोना के मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए आई हॉस्पिटल के एक भाग को कोविड अस्पताल बनाया गया है।

24 घंटे के अंदर यहां मरीजों को भर्ती करने की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी। इस अस्पताल में 115 बेड होंगे, जिसमें 84 आक्सीजन युक्त होगा और 31 बेड सीसीसी होगा, जहां कोरोना करीजों को सुविधाएं मिलेंगी। उन्होंने कहा कि राज्य के अस्पतालों में जहां बेडों की संख्या बढ़ायी जा रही हैं, वहीं नयी व्यवस्था भी तेजी से की जा रही है।

आईजीआईएमएस में भी 100 बेड बढ़ाने का कार्य प्रगति पर है। एनएमसीएच में भी 300 बेड बढ़ाया गया है। अन्य अस्पतालों में भी बेड बढ़ाने की दिशा में आवश्यक कार्रवाई की जा रही है। इसके अलावा राज्य में आक्सीजन की आपूर्ति भी सामान्य हुई है। रेमडेसिविर इंजेक्शन की भी आपूर्ति एक-दो दिनों में अधिक मात्रा में होने लगेगी।

स्वास्थ्य विभाग जहां कोरोना मरीजों के उपचार के लिए बेडों की संख्या के साथ-साथ अन्य सुविधाएं बढ़ा रहा है, वहीं प्रतिदिन सूबे में एक लाख से अधिक लोगों की कोरोना जांच हो रही है। सुदूर गांवों में भी स्वास्थ्य विभाग की टीम लोगों की जांच कर रही है।