पटना

पटना: गायब पाये गये 165 शिक्षक, कटेगा वेतन


  • नो वर्क-नो पेके सिद्धांत पर वेतन में कटौती का माध्यमिक निदेशालय का फैसला

  • 72 हजार प्राइमरी-मिडिल स्कूलों की भी हर दिन होगी मॉनीटरिंग

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य के 18 जिलों के माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों के 165 शिक्षक-कर्मी बिना किसी सूचना के गायब पाये गये हैं। ऐसे शिक्षकों के वेतन की कटौती ‘नो वर्क-नो पे’ के सिद्धांत पर होगी। बिना किसी सूचना के गायब माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षकों एवं कर्मियों का वेतन ‘नो वर्क-नो पे’ के सिद्धांत पर कटौती करने का निर्णय शिक्षा विभाग के माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने लिया है। बिना किसी सूचना के विद्यालय से गायब पाये गये माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों के 165 शिक्षक-कर्मियों में सर्वाधिक 67 शिक्षक-कर्मी रोहतास जिले के हैं। दूसरा स्थान मुंगेर जिले का है, जहां के 16 शिक्षक-कर्मी बिना सूचना के गायब पाये गये।

तीसरे स्थान पर औरंगाबाद एवं शिवहर जिले हैं। दोनों जिलों के 11-11 शिक्षक-कर्मी बिना किसी सूचना के विद्यालय से गायब पाये गये। चौथा स्थान लखीसराय जिले का है, जहां के 10 शिक्षक-कर्मी बिना सूचना के विद्यालय से गायब  थे। इसी प्रकार अररिया जिले के नौ,  पूर्वी चंपारण जिले के सात, पटना, मुजफ्फरपुर एवं सहरसा जिले के छह-छह, समस्तीपुर के चार, गया, पूर्णियां, शेखपुरा, खगडिय़ा एवं बेगूसराय के दो-दो तथा जहानाबाद एवं बांका जिले के एक-एक शिक्षक-कर्मी बिना किसी सूचना के अपने विद्यालय से गायब पाये गये। सभी 165 शिक्षक-कर्मी जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं उनके अधीनस्थ पदाधिकारियों द्वारा किये गये अनुश्रवण में अनधिकृत रूप से अनुपस्थित पाये गये।

शिक्षा विभाग के माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने तय किया है कि बाकी कार्यदिवसों को भी अनधिकृत रूप से विद्यालय से अनुपस्थित पाये गये शिक्षक-कर्मियों के वेतन में भी ‘नो वर्क-नो पे’ के सिद्धांत पर कटौती होगी।

इस बीच प्राथमिक शिक्षा निदेशक अमरेंद्र प्रसाद सिंह ने राज्य के सभी 72 हजार प्राथमिक एवं मध्य विद्यालयों की प्रत्येक कार्यदिवस को मॉनीटरिंग का निर्देश सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारियों को दिया है। विद्यालयों में प्रत्येक कार्यदिवस को छात्रों एवं शिक्षकों की उपस्थिति की रिपोर्ट चार बजे अपराह्न तक क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक को जिला शिक्षा कार्यालय द्वारा उपलब्ध कराये जायेंगे। क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशकों द्वारा प्राथमिक शिक्षा निदेशक को रिपोर्ट की जायेगी।

रिपोर्ट फॉर्मेट में मांगी गयी है। बिना किसी सूचना के गायब पाये जाने वाले शिक्षकों पर काररवाई के निर्देश भी दिये गये हैं।