पटना

पटना: ग्रामीण क्षेत्रों में सुदृढ़ होगी चिकित्सा व्यवस्था : मंगल


767 स्वास्थ्य केन्द्रों के आधुनिकीकरण पर खर्च होंगे 91 करोड़

(आज समाचार सेवा)

पटना। सूबे के ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा व्यवस्था की सूरत निखरेगी। ग्रामीण चिकित्सा व्यवस्था को सुदृढ़ीकरण पर ९१ करोड़ खर्च होंगे। सूबे के ७६७ स्वास्थ्य केन्द्र आधुनिक मेडिकल उपकरणों से लैश होंगे। यह जानकारी शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने दी।

उन्होंने कहा कि लोगों को बेहतर स्वासथ्य सुविधा प्रदान करने के लिए हेल्थ डिपार्टमेंट की यह नयी सौगात है। ग्रामीण इलाकों में रहनेवाले लोगों के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों की सूरत और सीरत आनेवाले दिनों में बदल जायेगी। बहुत जल्द आने वाले दिनों मं गांव में रहनेवाले लोगों को उनके आसपास के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर वे तमाम सुविधाएं मिलेंगी, जो शहरी स्वास्थ्य केन्द्रों पर मिलती है।

उन्होंने कहा कि सूबे के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में आधुनिक मेडिकल उपकरण की खरीद के लिए करीब ९१ करोड़ की राशि खर्च करने की प्रशासनिक स्वीकृति दी गयी है। सरकार ने २३९ सामुदायिक व ५२८ अतिरिक्त स्वास्थ्य केन्द्रों को आधुनिक मेडिकल उपकरणों से लैश करने का निर्णय लिया है। इन स्वास्थ्य केन्द्रों पर नये फर्नीचर भी लगाये जायेंगे।

उन्होंने कहा कि राजधानी समेत सुदूर इलाकों के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों को भी अधिक से अधिक चिकित्सा सुविधाओं से लैश किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इसके पूर्व स्वास्थ्य विभाग की पहल पर सूबे के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर टेलीमेडिसीन की सुविधा शुरू की गयी है। अब गांव में रहकर ही शहर के उत्कृष्ट चिकित्सकों से नि:शुल्क सलाह प्राप्त किया जा सकता है। बहुत जल्द ही ग्रामीण चिकित्सा अन्य राज्यों के लिए ‘रोल मॉडल’ साबित होंगी।