पटना

पटना: जिनके जंच गये सर्टिफिकेट उन्हें मिलेगा वेतन


नवनियुक्त शिक्षकों के भुगतान को लेकर शिक्षा विभाग का आदेश

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में छठे चरण में नियुक्त प्रारंभिक शिक्षकों में से जिनके सभी सर्टिफिकेट जंच गये, उनका वेतन भुगतान शुरू हो जायेगा। छठे चरण में तीन चक्र की काउंसलिंग एवं विशेष चक्र की काउंसलिंग में चयनित अभ्यर्थियों में से तकरीबन 42 हजार अभ्यर्थियों की नियुक्ति प्रारंभिक शिक्षक के पदों पर हुई है। इन चयनित अभ्यर्थियों को उनके टीईटी-सीटीईटी के सर्टिफिकेट की जांच के आधार पर नियुक्ति पत्र दिये गये। लेकिन, उनके बाकी सभी सर्टिफिकेट की जांच के बाद वेतनादि के भुगतान के आदेश दिये गये। बाकी सर्टिफिकेट की जांच के लिए आगामी 30 सितंबर तक की तिथि तय है।

इस बीच शनिवार को प्राथमिक शिक्षा निदेशक रवि प्रकाश ने जिन नवनियुक्त शिक्षकों के सभी सर्टिफिकेट जंच गये हैं, के वेतन भुगतान का निर्देश सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (स्थापना) को दिया है। जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (स्थापना) को दिये गये निर्देश में प्राथमिक शिक्षा निदेशक रवि प्रकाश ने कहा है कि बिहार पंचायत प्रारंभिक शिक्षक (नियोजन एवं सेवा शर्त) नियमावली-2012 (यथा संशोधित) एवं बिहार नगर प्रारंभिक शिक्षक (नियोजन एवं सेवा शर्त) नियमावली-2012 (यथा संशोधित) में निहित प्रावधानों के आलोक में शिक्षक नियोजन वर्ष 2019-20 के अंतर्गत नियुक्त शिक्षकों के सभी प्रमाण पत्रों के सत्यापनोपरांत वेतनादि के भुगतान का निदेश संसूचित है।

प्राथमिक शिक्षा निदेशक रवि प्रकाश ने अपने निर्देश में जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (स्थापना) से कहा है कि वैसे नवनियुक्त शिक्षकों, जिनके सभी प्रमाण पत्रों का सत्यापन पूर्ण हो चुका है, के वेतन भुगतान की काररवाई की जाय।

बहरहाल, इससे वैसे नवनियुक्त शिक्षकों के वेतन भुगतान का रास्ता साफ हो गया है, जिनके सभी सर्टिफिकेट जंच गये हैं। परिवर्तनकारी शिक्षक महासंघ के प्रदेश कार्यकारी संयोजक नवनीत कुमार एवं प्रदेश संगठन महामंत्री शिशिर कुमार पांडेय ने नवनियुक्त शिक्षकों के वेतन भुगतान हेतु जारी आदेश का स्वागत करते हुए कहा है कि यह विभाग का सराहनीय कदम है। संगठन ने पुरुष शिक्षकों के ऐच्छिक स्थानांतरण, अप्रशिक्षित शिक्षकों के वेतन भुगतान, सभी प्रकार के बकायों का भुगतान, सेवा निरंतरता का लाभ, प्रोन्नति एवं दक्षता परीक्षा के आयोजन का भी आग्रह किया है।