पटना

पटना: नयी पेंशनदायी पेंशन के संविदा कर्मियों का मानदेय निर्धारित


पटना (आससे)। सरकार ने नयी पेंशनदायी पेंशन योजना से आच्छादित संविदा पर नियोजित कर्मियों का मानदेय निर्धारित कर दिया है। सामान्य प्रशासन से जारी पत्र के अनुसार एक जनवरी २०१८ के बाद नयी पेंशनदायी पेंशन योजना से आच्छादित सेवानिवृत कर्मियों का मासिक मानदेय उनके नियोजन के पद संवर्ग के लिए अनुमान्य पे लेबल का प्रारंभिक वेतन जोड़ उस प्रारंभिक वेतन पर नियोजन की तिथि को अनुमान्य महंगाई भत्ता की राशि का योगफल के समतुल्य होगा।

परंतु इस कारण से परिगणित मानदेय सेवानिवृत्ति के समय प्राप्त वेतन एवं उस पर अनुमान्य महंगाई भत्ता के योगफल से अधिक नहीं होगी। अधिक होने की स्थिति में सेवानिवृत्ति के समय वेतन प्लस महंगाई भत्ता का योगफल से पारिश्रमिक के रुप में अनुमान्य किया जायेगा। इस प्रकार निर्धारित मानदेय संविदा में स्थिर रहेगा।

विभाग के प्रधान सचिव ने सभी विभाग, सभी विभागाध्यक्ष, पुलि महानिदेशक, सभी प्रमंडलीय आयुक्त एवं सभी जिला पदाधिकारी को लिख कर कहा है कि सरकार द्वारा निर्धारित नये वेतनमान का लाभ संविदा आधारित नियोजित कर्मियों को दिया जायेगा। उल्लेखनीय है हाल ही में सरकार ने संयुक्त सचिव तक सेवानिवृत्त कर्मियों को एक वर्ष के लिए संविदा पर नियोजित करने का फैसला लिया है। इसके अनुरूप नियुक्ति के लिए विभाग की ओर से विज्ञापन भी जारी कर दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि प्रोन्नति पर रोक के कारण बड़ी संख्या में विभागों में पद रिक्त हो गये हैं। कार्यबोझ बढ़ गया है परंतु अधिकारी नहीं है। ऐसी स्थिति में जो पदाधिकारी सेवानिवृत्त होंगे उन्हें बगैर कूलिंग पीरियड के ही संविदा पर नियोजित करने का निर्णय लिया गया है।