पटना

बिहारशरीफ: जल जीवन हरियाली के तहत अतिक्रमणमुक्त संरचनाओं की प्रविष्टि पोर्टल पर होगी दर्ज


      • 194 जल संरचनाओं का निर्माण लघु जल संसाधन विभाग कर रही है
      • 328 कुओं का जीणोद्धार हो चुका है पूरा
      • निगम क्षेत्र में 136 कुओं को चिन्हित किया गया, जिसमें 84 पर काम शुरू

बिहारशरीफ (आससे)। जल जीवन हरियाली अभियान के तहत अतिक्रमण मुक्त कराये गये सभी जल संरचनाओं की प्रवृत्ति दस्तावेज के साथ पोर्टल पर अपलोड होगा। यह निर्णय जल जीवन हरियाली अभियान की समीक्षा बैठक में उप विकास आयुक्त ने लिया।

बैठक में यह बताया गया कि लघु जल संसाधन विभाग द्वारा 194 जल संरचनाओं का जीर्णोद्धार की कार्रवाई की जा  रही है, इसके तहत 70 बड़े तालाबों का जीर्णोद्धार के लिए डीपीआर विभाग को स्वीकृति के लिए भेजा गया है। शेष योजनाओं का डीपीआर भी तैयार किया जा रहा है।

उप विकास आयुक्त ने सभी में कार्य शुरू कर पूर्ण योजनाओं की विवरणी पोर्टल पर अपलोड करने का निर्देश दिया। समीक्षा बैठक में पीएचइडी द्वारा बताया गया कि 272 कुओं का जीर्णोद्धार कार्य उनके द्वारा पूरा किया गया है। जबकि पंचायती राज विभाग द्वारा 156 कुओं का जीर्णोद्धार हो चुका है। बिहारशरीफ नगर निगम क्षेत्र में 136 कुआं चिन्हित किया गया है, जिसमें 44 के जीर्णोद्धार शुरू हो चुकी है और 8 का काम पूरा हो चुका है। सभी कुआं एवं चापाकलों के पास सोख्ता का निर्माण कराया जा रहा है।

कृषि विभाग के माध्यम से 14 चेक डैम निर्माण का कार्य किया जाना है, जिसमें तीन का कार्य शुरू हो चुका है। शेष 11 पर अगले सप्ताह तक काम शुरू हो जायेगा। बैठक में डीआरडीए के निदेशक, राजस्व शाखा के प्रभारी, उपनगर आयुक्त, राजगीर नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी सहित लघु संसाधन एवं पीएचइडी के अभियंता भी उपस्थित थे।