पटना

पटना: निजीकरण के खिलाफ बैंककर्मियों ने दिया धरना


आगामी १५ एवं १६ मार्च को राष्ट्रव्यापी बैंक हड़ताल ऐलान

(आज समाचार सेवा)

पटना। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स, बिहार राज्य इकाई के बैनर तले बैंकों के निजीकरण के खिलाफ गर्दनीबाग में धरना का कार्यक्रम आयोजित किया गया। ज्ञात हो कि यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स की राष्ट्रीय केन्द्रीय कमिटी ने सरकार द्वारा सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण के खिलाफ अखिल भारतीय स्तर पर आंदोलन का निर्णय लिया है जिसके तहत शुक्रवार को राज्य मुख्यालयों पर धरना का निर्णय भी शामिल है।

मौजूदा बजट में केन्द्रीय वित्तमंत्री द्वारा बैंकों के निजीकरण की घोषणा ने देशभर के बैंककर्मियों को यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स के बैनर तले निजीकरण के खिलाफ आंदोलन करने के लिए विवश कर दिया। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स, बिहार राज्य इकाई के संयोजक संजय कुमार सिंह ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को धीरे-धीरे निजी कारपोरेट घरानों के हाथों बेचने की सरकार की साजिश के खिलाफ बैंककर्मी एकजुट होकर आंदोलन के लिए तैयार हैं। उन्होंने बताया कि पहले चरण के आंदोलन की आज शुरूआत है जिसका समापन १५-१६ मार्च को अखिल भारतीय बैंक हड़ताल के रूप में होगा।

इस धरना में सैकड़ों बैंककर्मियों ने शिरकत किया। एनसीबीई के बिहार राज्य अध्यक्ष संजय कुमार, उप महासचिव देवेन्द्र सिंह, एसके चक्रवर्ती, शाह हसन इमाम, करुणा निधान, मनोज कुमार, बिनेन्द्र कुमार बेफी के महासचिव जेपी दीक्षित और अध्यक्ष बी. प्रसाद, एआईबीईए के महासचिव अनिरूद्ध प्रसाद, जीएन लाल, जयन्त कुमार सिंह, एआईबीओए के आलम हसन, मनोज कुमार, एआईबीओसी के अजित कुमार मिश्रा, ठाकुर अरुण कुमार सिन्हा, इंडियन बैंक इम्प्लायज फेडरेशन के राष्ट्रीय महासचिव रंजन राज, आईएनबीओसी के सीनियर उपाध्यक्ष आरके चटर्जी एवं धर्मेन्द्र कुमार प्रमुख थे। बैंकों के निजीकरण के खिलाफ यूएफबीयू द्वारा आगामी १५ एवं १६ मार्च को राष्ट्रव्यापी बैंक हड़ताल का भी ऐलान किया गया है।