पटना

पटना: फर्जी स्टांप के गोरखधंधे का फंडाभोड़, ९ पर प्राथमिकी


पटना (आससे)। पटना में फर्जी स्टांप बेचने वाले नौ जालसाजों के खिलाफ गांधी मैदान थाने में केस दर्ज किया गया है। पटना के डीएम चंद्रशेखर सिंह के आदेश पर ट्रेजरी अफसर संजीव कुमार ने गांधी मैदान थाने में मामला दर्ज कराई है। संजीव कुमार के लिखित बयान पर प्राथमिकी दर्ज की गई है। दरअसल पटना कलेक्टरेट कैंपस स्थित दुकानों और गुमटी में फर्जी स्टांप बेचने का मामला सामने आया था।

मामला सामने आने के बाद इस गोरखधंधे में शामिल नौ जालसाजों का फोटो भी थाने को उपलब्ध कराया गया है, पर किसी का नाम इसमें शामिल नहीं है। राजस्व की हानि और इस काम के अवैध कारोबार को रोकने का आग्रह करते हुए कंप्लेंट दर्ज कराई गई है। दरअसल कलेक्ट्रेट परिसर में फर्जी स्टांप रचने वालों का एक बड़ा रैकेट सक्रिय है, इससे पहले भी बिहार में फर्जी स्टांप पेपर घोटाला सामने आ चुका है लेकिन बार-बार जालसाज सक्रिय होते रहे हैं।

तकरीबन 5 साल पहले पटना पुलिस ने एग्जीबिशन रोड में छापेमारी कर लाखों का फर्जी स्टांप बरामद किया था इस दौरान तीन -चार जालसाज भी गिरफ्तार किए गए थे। डीएम के निर्देश पर एक छापेमारी टीम भी का भी गठन किया गया, लेकिन इस टीम के हाथ फिलहाल कुछ भी नहीं आया है। टीम ने गांधी मैदान और कलेकट्रेट  के आसपास छापेमारी भी की लेकिन उसे कोई खास सफलता नहीं मिली।

गांधी मैदान के थानाध्यक्ष रंजीत वत्स ने बताया है कि धारा 420, 467, 468,471 के तहत केस दर्ज किया गया है लेकिन किसी भी आरोपी का नाम होने की बजाय उनका फोटो उपलब्ध कराया गया है। पहचान होने के बाद एक्शन लिया जाएगा।