पटना

पटना: नियोजन इकाइयों के अध्यक्ष-सचिव पर उठी कार्रवाई की मांग


पंचायतीराज-नगर निकाय शिक्षकों के सर्टिफिकेट की जांच का मामला

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। पंचायतीराज एवं नगर निकाय शिक्षकों के सर्टिफिकेट के फोल्डर नहीं सौंपने वाले नियोजन इकाइयों के अध्यक्ष एवं सचिव पर कार्रवाई की मांग उठी है।

इस बाबत टीईटी प्रारंभिक शिक्षक संघ ने प्राथमिक शिक्षा निदेशक को ईमेल से ज्ञापन भेजा है। ज्ञापन में कहा गया है कि प्राथमिक शिक्षा निदेशक के निर्देश पर पोर्टल पर अपलोड करने के लिए जिला एवं प्रखंड स्तर पर फोल्डर्स जमा नहीं करनेवाले शिक्षकों की बनायी जा रही सूची में वैसे शिक्षकों के नाम भी दर्ज किये जा रहे है, जो कई दफे अपना प्रमाणपत्र व कागजात नियोजन इकाई को सौंप चुके हैं। अगर नियोजन ईकाई और प्रखंड संसाधन केंद्र शिक्षकों के सर्टिफिकेट का फोल्डर निगरानी को नहीं सौंप रहा है,  तो शिक्षक कैसे दोषी हो गये ?

ज्ञापन में संगठन के संयोजक राजू सिंह ने पूछा है कि जिन शिक्षकों के सर्टिफिकेट फर्जी नहीं हैं, उनका नाम फोल्डर नहीं जमा करने वाले शिक्षकों की सूची में जोड़ा जाना कहां तक वाजिब है। ज्ञापन में कहा गया है कि फर्जी सर्टिफिकेट वाले शिक्षकों के खिलाफ कारवाई हो, लेकिन निर्दोष शिक्षकों को बेवजह बदनाम नहीं किये जायें।

संगठन ने कहा है कि बीआरसी स्तर से कई दफा जमा कराये गये शिक्षकों के प्रमाणपत्रों व फोल्डर्स की सुरक्षा के लिए प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को जिम्मेवार बनाया जाय और नियोजन इकाई की अराजकता पर रोक लगाने के लिए विधिसम्मत निदेश दिये जायें, ताकि शिक्षक तनाव मुक्त होकर अपने दायित्व का पालन कर सकें।