पटना

बिहारशरीफ: अगले दो दिनों तक मॉनसून की सक्रियता इसी तरह बने रहने की संभावना


      • ट्रफ रेखा गुजरने के कारण नालंदा में वज्रपात, बिजली चमकने और मध्यम बारिश का आसार 17 तक
      • आम लोगों एवं किसानों को बिजली चमकने और गड़गड़ाहट होने पर सतर्क रहने का जारी किया गया निर्देश

बिहारशरीफ (आससे)। राज्य में मॉनसून के आगाज का असर नालंदा जिले में भी दिखा। मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे के दौरान जिले में मॉनसून अति सक्रिय रहा। यही वजह है कि रूक रूक कर कभी हल्की तो कभी तेज बारिश होती रही।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान में यह भी बताया गया है कि 16 जून तक मॉनसून अतिसक्रिय रहेगा और अगले दो दिनों में कभी हल्की तो कभी तेज बारिश होगी। इसके साथ हीं गरज के साथ बिजली कड़कने की भी संभावना है। मौसम विभाग ने किसानों तथा  आम लोगों को बिजली चमकने या गड़गड़ाहट की आवाज होने पर सतर्क रहने का निर्देश जारी किया है।

पिछले 24 घंटे के दौरान मॉनसून की सक्रियता से सामान्य से 92 फीसदी अधिक बारिश होने की खबर है। मॉनसून का असर यह रहा कि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री तथा अधिकतम तापमान 34 डिग्री रहा। आज भी रात 10 बजे के बाद बारिश तेज होने की आसार जताये गये है। इसी बीच मौसम विभाग ने फोरकास्ट जारी किया है कि झारखंड तथा पड़ोसी बिहार के जिले जिसमें नालंदा और नवादा जिला भी शामिल है में तेज बारिश और वज्रपात की संभावना अगले 24 घंटे में अधिक है।

मौसम विभाग ने बताया है कि एक ट्रफ लाइन गुजर रही है, जिसके कारण वज्रपात होने के आसार अधिक है। मौसम विभाग ने अलर्ट में यह भी बताया है कि यही स्थिति 17 जून तक बनी रहेगी। हालांकि 18 जून को भी बारिश होगी लेकिन मॉनसून की सक्रियता कमने के आसार है।