पटना

पटना: डायल 100 को मिला अपना भवन, आईजी संजय सिंह ने किया उद्घाटन


पटना। बिहार पुलिस का डायल 100 अब नये भवन में शिफ्ट हो गया। आईजी संजय सिंह ने नये भवन का उद्घाटन किया। इस मौके पर एसएसपी उपेन्द्र शर्मा समेत सभी सिटी एसपी, ग्रामीण एसपी समेत पुलिस के कई आलाधिकारी मौजूद रहे। पटना पुलिस कार्यालय परिसर में पुलिस हॉस्पीटल के पास में डायल-100 की नई बिल्डिंग बनी है। पहले ट्रैफिक एसपी की  बिल्डिंग में चल रहा था।

उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पटना रेंज के आईजी संजय सिंह ने कहा कि डायल-100  से क्राइम, उसकी रिपोर्टिंग और उसे सॉल्व करने में काफी मदद मिलती है। आने वाले समय में इसे विस्तार किया जाएगा। इसके लिए मुख्यालय को प्रस्ताव भेजा हुआ है। धीरे-धीरे इसे और अपग्रेड किया जाएगा। ईआरएसएस सिस्टम है, इसी के तहत डायल 100 और 112, इसे मर्ज किया जा रहा है। भविष्य में डायल 100 पूरी तरह से इसमें मर्ज कर जाएगा। जब तक यह पूरी तरह से मर्ज नहीं हो जाता है, तब तक डायल 100 चालू रहेगा।

बता दें कि डायल 100 पूरे बिहार को कवर करता है। राज्य के किसी भी जिले से लोग कॉल करेंगे तो यहीं आएगा। हर टेबल पर एक फोन डायरेक्टरी दी गई है, जिसमें बिहार के सभी थानों के नंबर लिखे हुए हैं। यहां से जरूरत के अनुसार कांफ्रेंस कॉल भी कराई जाती है। परेशान व्यक्ति को संबंधित थाना के पदाधिकारी से बात कराई जाती है। हर टेलीफोन में डिस्प्ले लगा हुआ है। जिस पर आने वाले हर इनकमिंग कॉल का नंबर डिस्प्ले होता है। यहां तीन शिफ्ट में करीब 100 पुलिस कर्मचारी ड्यूटी करते हैं।