पटना

पटना: नीतीश ने लगवायी वैक्सीन


  • सभी लोग लगवायें टीका : सीएम
  • मुख्यमंत्री दूसरा डोज 31 को लेंगे

(आज समाचार सेवा)

पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को आइजीआइएमएस में कोरोना निरोधी टीका लिया। उनके साथ उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, रेणु देवी, शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी तथा ऊर्जा मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव, स्वास्थ्य मत्री मंगल पांडेयने भी टीका लगवाया। उनके साथ प्रधान सचिव स्वास्थ्य, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार, ओएसडी गोपाल सिंह निदेशक आइजीआइएमएस डा आर विश्वास समेत कई मौजूद थे।

उन्होंने कहा कि बिहार में सभी लोगों को मुफ्त में कोरोना का टीका लगेगा। हालांकि केंद्र सरकार ने कहा है कि निजी अस्पतालों में अधिकतम 250 रुपए का शुल्क लगेगा लेकिन बिहार के सभी निजी या सरकारी अस्पताल में टीका लेने पर किसी शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा। ऐसे में निजी अस्पतालों में टीकाकरण के खर्च का भुगतान सरकार करेगी। उन्होंने कहा कि रविवार को तीसरे चरण में शुभारंभ होने वाले तीसरे चरण में टीकाकरण की तैयारी की समीक्षा की थी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि तीसरे चरण में 50 निजी अस्पताल तीसरे चरण में टीका लगायेंगे। राज्य के सभी जिलों में कम से कम एक निजी अस्पताल को टीकाकरण अभियान में शामिल किया गया है। इस चरण में निर्धारित उम्र सीमा वाले कोई भी नागरिक कोविड- 2.0 पोर्टल पर टीकाकरण के लिए स्थल व तिथि का चुनाव स्वयं कर सकते हैं। साथ ही, निजी या सरकारी अस्पताल में टीका के लिए भी उन्हें चयन का विकल्प दिया जाएगा। ऐसे में निजी अस्पताल भी कोरोना टीका अभियान में शामिल होंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आइजीआइएमएस से हमारा विशेष लगाव रहा है। चिकित्सा केद्रों पर ठीक ढंग से टीकाकरण का काम किया जा रहा है। ६० वर्ष के लोगों और  ६० वर्ष से ४५ वर्ष वर्ष के बीच के वैसे लोगों जो चिन्हित अन्य प्रकार की गंभीर  बीमारियों से पीडि़त हैं, उनका टीकाकरण कराया जायेगा। पहले इसके लिए ५० वर्ष का उम्र निर्धारित था। केंद्र ने इसके लिए गाइड लाइन जारी किया है। मुझे पूरा भरोसा है कि टीकाकरण सभी लोग करायेंगे। कोरोना से मुक्ति पाना बहुत जरूरी है।

कोरोना पूरी दुनिया में फैला हुआ है, अपने देश में कम है। बिहार में खासकर और भी कम है। कारोना से मुक्ति के लिए जो भी अनुसंधान एवं रिसर्च हुआ वह अपने देश में हुआ। अपने देश की वैक्सीन को दूसरे देशों में भेजा जा रहा है, यह खुशी की बात है। मुझे पूरा भरोसा है कि सभी बिहारवासी इसका लाभ उठायेंगे और टीकाकारण करायेंगे। हम सभी लोगों को कोरोना के प्रति सचेत रहना है। मास्क लगाना है, हाथ को ठीक ढंग से धोते रहना और दो गज की दूरी मेंटेन करने की कोशिश करनी चाहिए।

बिहार में कोरोना के मामले घटे हैं, फिर भी लोगों को टीकाकरण कोशिश कराना चाहिए जिससे लोगों को कोरोना से मुक्ति मिले। तीसरे फेज की शुरूआत हुई है जिसमें मुझे भी टीका लगाने का मौका मिला है। उन्होंने कहा कि आइजीआइएमएस में ही सभी विधायकों, विधान पार्षदों का टीकाकरण किया जायेगा। सभी को टीका लगवाने के बाद तीस मिनट तक चिकित्सकों की निगरानी में रहना चाहिए, ताकि किसी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी होने वाली परेशानियों पर नजर रखी जा सके।