पटना

पटना: पहली पाली की सामाजिक विज्ञान की परीक्षा रद्द


दो बैंककर्मी समेत तीन गिरफ्तार, आठ को होगी पुनर्परीक्षा

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में शुक्रवार को पहली पाली में हुई मैट्रिक की सामाजिक विज्ञान विषय की परीक्षा रद्द कर दी गयी है। इसकी पुनर्परीक्षा आठ मार्च को होगी। सामाजिक विज्ञान की पहली पाली की परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों की संख्या तकरीबन आठ लाख 48 हजार है।

प्रश्नपत्र वायरल मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इसमें स्टेट बैंक की जमुई शाखा के संविदा कर्मी विकास कुमार तथा अजित कुमार एवं शशिकांत चौधरी नामक बैंककर्मी शामिल हैं। जमुई से प्रश्नपत्र वायरल होने के बाद बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने पहली पाली की परीक्षा रद्द करने का फैसला किया है।

समिति ने पाया कि प्रश्नपत्र संख्या 111-0470581 जमुई जे वायरल हुआ। उसके बाद जमुई के डीएम-एसपी द्वारा मामले की जांच करायी गयी। प्रथमदृष्टया स्टेट बैंक की जमुई शाखा से प्रश्नपत्र निकले जाने के बाद फोटो खींच कर वायरल किये जाने की संभावना है।

प्रारंभिक जांच में संविदाकर्मी विकास कुमार की संलिप्तता सामने आयी है। विकास कुमार ने परीक्षा में शामिल अपने एक संबन्धी के लिए प्रश्नपत्र की तसवीर खींची। साथ ही संबंधित बैंक की शाखा के शशिकांत चौधरी, अजित कुमार एवं अमित कुमार सिंह की लापरवाही सामने आयी है।

इस मामले में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा एफआईआर दर्ज करने के आदेश दिये गये हैं। इस बीच परीक्षा से 31 नकलची निष्कासित हुये तथा दूसरे के बदले परीक्षा देते पांच फर्जी परीक्षार्थी गिरफ्तार किये गये।