पटना

पटना: महिला दिवस पर महिलाएं चलाएंगी ट्रेन


(आज समाचार सेवा)

पटना। आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस है। इसको लेकर दानापुर मंडल के पटना जंक्शन का संचालन पूरी तरह महिला रेल कर्मचारियों द्वारा किया जाएगा वहीं गुलजारबाग स्टेशन भी पूरी तरह महिलाओं के जिम्मे रहेगा। सभी प्रमुख विभागों में फ्रंट लाइन स्टाफ महिला होंगी।

पूर्व-मध्य रेलवे के CPRO राजेश कुमार के मुताबिक पटना जंक्शन पर प्लेटफार्म टीएक्सआर, टिकट चेकिंग स्टाफ आरपीएफ एवं प्लेटफार्म संख्या 10 पर स्थित आरआरआई का कार्य भी महिला रेल कर्मी द्वारा किया जाएगा, इसके अलावा पटना जंक्शन पर टिकट काउंटर की जिम्मेवारी महिला रेलकर्मी ही संभालेगी वहीं बात पार्सल में बुकिंग की जिम्मेवारी की करें तो इस काम को भी महिला रेलकर्मियों को ही सौंपा जाएगा।

CPRO राजेश कुमार कहते हैं कि इसके पीछे का मकसद महिला सशक्तीकरण का संदेश यात्रियों और आम जनमानस में देना है। राजेश यह भी बताते हैं कि पटना जंक्शन से बक्सर तक एक मेमू ट्रेन का परिचालन भी महिला रेल कर्मी से कराया जाएगा जिसकी गाड़ी सं. 03203/063225 है।

पटना जंक्शन से 03203 मेमू ट्रेन को दोपहर 12 बजकर 35 मिनट पर पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन के लिए महिला लोको पायलट रिचा कुमारी एवं गार्ड नेहा कुमारी लेकर रवाना होंगी वहीं जंक्शन के सभी प्रमुख विभाग में सिग्नल एवं टेलीकॉम के अलावा दूसरे विभाग भी महिला रेल कर्मियों के हवाले होगा।