पटना

पटना: रविशंकर बने देश के 11वें सबसे शक्तिशाली व्यक्ति


अंग्रेजी अखबार ने जारी की 100 शक्तिशाली लोगों की सूची

पटना (आससे)। पटना साबिह के सांसद व केन्द्रीय विधि मंत्री रविशंकर प्रसाद देश के ११वें सबसे शक्तिशाली व्यक्ति बने हैं। अंग्रेजी दैनिक इंडियन एक्सप्रेस ने मार्च, २०२१ में देश के १०० सर्वाधिक शक्तिशाली भारतीयोंकी सूची प्रकाशित की है। इसमें प्रधानमंत्री समेत कई मंत्री विभिन्न दलोंके नेता, सूबे के नेता और कॉरपोरेट जगत की अस्तियां शामिल हैं।

इस सूची में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पहले स्थान पर है। उनके साथ केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह, आरएसएस के प्रमुख मोहन भागवत, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, कॉरपोरेट जगतके मुकेश अंबानी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल भी इस सूची में शामिल हैं। रविशंकर प्रसाद ने हाल के दिनों में चीन के २०० से अधिक एप को बैन करने में प्रभावकारी भूमिका निभायी है, जिसकी दुनिया भर में चर्चा हो रही है।

कोरोना काल में भी भारत दुनिया की मोबाईल कंपनियों के निर्माण का बड़ा देश बना है। चीन से १७ अंतरराष्ट्रीय मोबाईल और कंपोनेंट की फैक्टरियां भारत में शिफ्ट हुई है। इसके पहले, यानी दो वर्ष पूर्व इंगलैंड के थिंक-टैंक अपोलिटकल द्वारा डिजिटल क्षेत्र में विश्व के १०० प्रसिद्ध लोगों में भी रविशंकर प्रसाद को स्थान दिया गया था।

जिन १०० शक्तिशाली लोगों की सूची जारी की गयी है, उनमें बिहार के रविशंकर प्रसाद के अलावा तेजस्वी यादव और नीतीश कुमार भी शामिल हैं।