पटना

पटना: राजस्व एवं आंतरिक संसाधन की समीक्षात्मक बैठक


राजस्व वसूली में तेजी लायें : डीएम

(आज समाचार सेवा)

पटना। डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने राजस्व एवं आंतरिक संसाधन की समीक्षात्मक बैठक की। आंतरिक संसाधन के तहत डीएम ने संबंधित विभागों के माहवार एवं वार्षिक लक्ष्य के विरुद्ध उपलब्धि की समीक्षा की तथा अधिकारियों को वित्तीय वर्ष की समाप्ति को देखते हुए राजस्व वसूली में तेजी लाने तथा लक्ष्य के विरुद्ध शत प्रतिशत उपलब्धि हासिल करने का निर्देश दिया। बैठक में खनन विभाग, परिवहन विभाग, निबंधन, माप तौल, मत्स्य पालन, राष्ट्रीय बचत, नगर निगम के लक्ष्य उपलब्धि की समीक्षा की गई।

परिवहन विभाग द्वारा 86.4 प्रतिशत राजस्व की वसूली की गई है। उन्होंने ओवर लोडिंग एवं अवैध पार्किंग के विरुद्ध की गई कार्रवाई का रिपोर्ट देने का निर्देश दिया। साथ ही जिला परिवहन कार्यालय में प्रतिमाह लक्ष्य एवं उपलब्धि से संबंधित प्रतिवेदन प्रस्तुत करने को कहा। साथ ही जिला परिवहन पदाधिकारी एवं पूरी टीम को विशेष अभिरुचि लेकर लक्ष्य प्राप्त करने का निर्देश दिया गया।

उन्होंने बड़े बकायेदारों को चिन्हित कर नोटिस निर्गत करने का निर्देश दिया। निबंधन विभाग की समीक्षा में पाया गया कि 70.61 प्रतिशत उपलब्धि प्राप्त की गई है। पटना सिटी एवं पटना सदर को सुधार कर प्रगति लाने का निर्देश दिया गया। माप तौल की समीक्षा करते हुए पाया गया कि 62 प्रतिशत उपलब्धि प्राप्त की गई है। उन्होंने कहा कि बैरिया से नया बस टर्मिनल खुल गया है। प्रथम चरण में गया जहानाबाद के लिए शुरू किया गया है तथा द्वितीय चरण में नालंदा, नवादा, शेखपुरा के लिए बस सेवा प्रस्तावित है।

उन्होंने बैरिया से खुलने वाले बसों के परमिट में सुधार कराने हेतु प्रस्ताव भेजने का निर्देश जिला परिवहन पदाधिकारी को दिया। राजस्व मामले के तहत ऑनलाइन म्यूटेशन की समीक्षा करते हुए पाया गया कि पटना सदर, फुलवारीशरीफ, बिहटा, दानापुर, नौबतपुर, संपतचक, धनरूआ अंचल में म्यूटेशन के मामले 21 दिनों से अधिक दिनों से लंबित हैं।

उक्त अंचल के अंचलाधिकारी से इस आशय का स्पष्टीकरण करने का निर्देश दिया गया है। बैठक में अभियान बसेरा ऑपरेशन दखल दहानी, सेवांत लाभ, ऑनलाइन एलपीसी थाना भवन मानवाधिकार लोकायुक्त विधि मामले से संबंधित विषय की समीक्षा की गई।