पटना

पटना: राज्यपाल ने किया प्रियंका एवं जयराम को सम्मानित


पटना (आससे)। राज्यपाल फागू चौहान ने आज भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की बातों से प्रेरणा ग्रहण करते हुए भारत के प्रथम राष्ट्रपति देशरत्न डा. राजेन्द्र प्रसाद के पैतृक निवास जीरादेई की पर्यटकीय यात्रा करनेवाली सीवान (बिहार) की २३ वर्षीया जागरूक बेटी सुश्री प्रियंका पांडेय एवं बिहार में स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े तारापुर शहीद दिवस (१५ फरवरी, १९३२) के ऐतिहासिक प्रसंग को प्रधानमंत्री से साझा करनेवाले मुंगेर के जयाम विप्लव को बुद्ध-प्रतिमा एवं मधुबनी पेंटिंग का अंग वस्त्र प्रदान करते हुए सम्मानित किाय।

इस अवसर पर राज्यपाल श्री चौहान ने दोनों सम्मानित युवाओं से कहा कि जागरूक एवं होनहार युवा ही अपने परिवार, समाज एवं राष्ट्र का नाम रौशन करते हैं। राज्यपाल ने कहा कि एक भारत-श्रेष्ठ भारत तथा आत्मनिर्भर एवं स्वाभिमानी भारतवर्ष के प्रधानमंत्री के सपनों को साकार करने की दिशा में देश के युवा वर्ग अग्रणी भूमिका निभायेंगे।

राज्यपाल ने कहा है कि सुश्री प्रियंका जैसी होनहार छात्रा एवं जयराम विप्लव जैसे राष्ट्रभक्त बिहारी युवा को राजभवन पटना में आमंत्रित कर सम्मानित करने से युवा वर्ग राष्ट्र के नवनिर्माण हेतु अभिप्रेरित होंगे।

राज्यपाल ने भारतीय स्वतंत्रता के आगामी ७५वें वर्ष के मद्देनजर स्वतंत्रता आंदोलन से जुड़ी अपने क्षेत्र की महत्वपूर्ण घटनाओं और भारतीय स्वतंत्रता के महानायकों पर पुस्तक-लेखन के लिए युवा लेखकों को प्रेरित करने के प्रधानमंत्री के आह्वान के आलोक में बिहारी युवा एवं प्रबुद्ध लेखकों को भी उत्साहित होकर रचनात्मक अवदान प्रस्तुत करने का अनुरोध किया है।

राज्यपाल श्री चौहान ने आज पुन: बिहारी प्रतिभाओं की पहचान एवं प्रशंसा के लिए प्रधानमंत्री के प्रति भी आभार व्यक्त किया। इस सम्मान कार्यक्रम के समय राज्यपाल के सचिव रॉबर्ट एल. चोंग्थू भी उपस्थित थे।