पटना

पटना: लाखों स्कूली शिक्षकों की बहाली तय शिड्यूल से


हालात बिगडऩे पर ही स्थगित होगी नियुक्ति प्रक्रिया

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। हालात नहीं बिगड़े, तो राज्य में शिक्षकों की बहाली तय शिड्यूल से ही होगी। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि तय शिड्यूल के तहत ही शिक्षकों की बहाली की शिक्षा विभाग की तैयारी है। अगर कोरोना संक्रमण को लेकर स्थिति बदतर हुई, तभी शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया स्थगित हो सकती है।

राज्य के 1,368 प्रारंभिक शिक्षक नियोजन इकाइयों में प्रारंभिक शिक्षकों के 12,495 पदों के लिए 17 जनवरी से 28 जनवरी तक काउंसलिंग होनी है। इसके मुताबिक नगर निकाय नियोजन इकाइयों के 6ठी से 8वीं कक्षा के सामाजिक विज्ञान विषय के शिक्षक पद के लिए17 जनवरी को, गणित-विज्ञान एवं भाषा विषय के शक्षक पद के लिए 18 जनवरी को तथा 1ली से 5वीं कक्षा के शिक्षक  पद के लिए 19 जनवरी को जिला मुख्यालय में काउंसलिंग होनी है।

प्रखंड नियोजन इकाइयों के 6ठी से 8वीं कक्षा के सामाजिक विज्ञान विषय के शिक्षक पद के लिए 22 जनवरी को, गणित- विज्ञान एवं भाषा विषय के शिक्षक पद के लिए 24 जनवरी को तथा 1ली से 5वीं कक्षा के शिक्षक  पद के लिए 25 जनवरी को जिला मुख्यालय में काउंसलिंग होनी है। इसी प्रकार पंचायत नियोजन इकाइयों के 1ली से 5वीं कक्षा के पंचायत शिक्षकों की नियुक्ति के लिए 28 जनवरी को प्रखंड मुख्यालयों में काउंसलिंग होनी है। आपको याद दिला दूं कि शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी की पहल पर राज्य में तकरीबन 90 हजार प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए दो चरण में काउंसलिंग हुई।

पहले चरण में उन नियोजन इकाइयों के लिए काउंसलिंग हुई, जिनमें छूटे हुए दिव्यांग अभ्यर्थियों के आवेदन नहीं पड़े थे। दूसरे चरण में उन नियोजन इकाइयों के लिए काउंसलिंग हुई, जिनमें छूटे हुए दिव्यांग अभ्यर्थियों के आवेदन पड़े थे। पहले चरण की काउंसलिंग गत पांच जुलाई से शुरू होकर 12 जुलाई तक हुई। इससे इतर दूसरे चरण की काउंसलिंग गत दो अगस्त से शुरू होकर 13 अगस्त तक चली।

दो चरण की काउंसलिंग में ऐसी भी नियोजन इकाइयां हैं, जिसकी काउंसलिंग या तो स्थगित हुई या रद्द हुई। ऐसे नियोजन इकाइयों की संख्या तकरीबन 1,368 है। इनमें 1,338 पंचायत नियोजन इकाइयां हैं, जबकि बाकी 30 नगर निकाय नियोजन इकाइयां हैं। 30 नगर निकाय नियोजन इकाइयों में भागलपुर, शेखपुरा एवं सारण के दो-दो, भोजपुर, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, जमुई एवं पूर्णिया के एक-एक, मधुबनी के तीन, रोहतास के पांच तथा मधेपुरा के 11 नगर निकाय नियोजन इकाई हैं। इन 1368 नियोजन इकाइयों के तकरीबन 12,495 शिक्षक पदों के लिए काउंसलिंग होनी है।

दूसरी ओर राज्य में छठे चरण के तहत 32,714 सेकेंडरी-प्लसटू शिक्षकों की बहाली के लिए आपत्तियों का निराकरण कर अंतिम मेधा सूची का प्रकाशन तीन फरवरी तक किया जाना है। काउंसलिंग आठ फरवरी से होनी है। अंतिम रूप से चयनित अभ्यर्थियों को नियोजन इकाइयों के माध्यम से नियोजन पत्र 17 और 18 फरवरी को दिये जाने हैं। औपबंधिक मेधा सूची पर 11 जनवरी से 25 जनवरी तक आपत्ति ली जानी है। आपत्तियों का निराकरण कर अंतिम मेधा सूची का प्रकाशन तीन फरवरी तक किया जाना है। नगर निगम के लिए मेधा सूची में सम्मिलित सभी अभ्यर्थियों के मूल प्रमाणपत्रों की जांच (मिलान) कोटिवार एवं विषयवार आठ फरवरी तक की जानी है।

नगर परिषद के लिए मेधा सूची में सम्मिलित सभी अभ्यर्थियों के मूल प्रमाणपत्रों की जांच (मिलान) कोटिवार एवं विषयवार नौ फरवरी तक की जानी है। नगर पंचायत के लिए मेधा सूची में सम्मिलित सभी अभ्यर्थियों के मूल प्रमाणपत्रों की जांच (मिलान) कोटिवार एवं विषयवार 10 फरवरी तक की जानी है। जिला परिषद के लिए मेधा सूची में सम्मिलित सभी अभ्यर्थियों के मूल प्रमाणपत्रों की जांच (मिलान) कोटिवार एवं विषयवार 11 फरवरी तक की जानी है। उपस्थित अभ्यर्थियों के मूल प्रमाण पत्र की जांच या मिलान के आधार पर तैयार अंतिम चयन सूची का जिला परिषद-शहरी निकाय द्वारा अनुमोदन 14 फरवरी तक किया जाना है।

अनुमोदित अंतिम मेधा सूची व रोस्टर बिन्दु के आधार पर चयनित अभ्यर्थियों की सूची और विद्यालय व विषयवार रिक्ति का जिला के एनआईसी वेबसाइट पर प्रकाशन 15 फरवरी तक किया जाना है। जिला स्तर पर नियोजन इकाई द्वारा  सहमति पत्र प्राप्ति के उपरांत मेधा क्रम में नगर निकाय में नियोजन पत्र 17 फरवरी को निर्गत किया जाना है। जिला परिषद में नियोजन पत्र 18 फरवरी को निर्गत किया जाना है।