पटना

पटना: लॉकडाउन का पालन करें और कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने में सहयोग करें : नीतीश


पटना। बिहार में बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर पूरा बिहार लॉक हो गया। कल इसकी घोषणा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की थी। लॉकडाउन 15 मई तक लागू रहेगा। इसे लेकर आज बुधवार को एक बार फिर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट कर लोगों से अपील की है। उन्होंने कहा कि सूबे के लोग लॉकडाउन का पालन करें और कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने में सहयोग करें।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज ट्वीट कर कहा- ‘कोरोना महामारी से लोगों की सुरक्षा के लिए राज्य सरकार तत्परता के साथ जरूरी कदम उठा रही है। कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए जनहित में आज से 15 मई तक लॉकडाउन लगाने जैसा कठिन निर्णय भी लेना पड़ा है। कृपया गाइडलाइंस का पालन कर कोरोना से मुक्ति के प्रयास में सहयोग करें।

उन्होंने अपने दूसरे ट्वीट में कहा- ‘कोरोना से उत्पन्न अभूतपूर्व संकट की घड़ी में प्रदेशवासियों से आग्रह है कि शादी-विवाह जैसे खुशी के सामाजिक आयोजन, जिनमें कई जगहों के लोग जुटते हैं, को यदि कुछ समय के लिए स्थगित कर दें, तो कोरोना संक्रमण के चेन को तोड़ने में मदद मिलेगी। यह आपके परिवार और समाज के हित में होगा।’

हालांकि, आज सुबह में पटना की सड़कों पर काफी चहल-पहल दिख रही थी। 11 बजे के बाद कई जगहों पर पुलिस बल ने सख्ती बरती तथा बेवजह रोड पर घूमने वाले लोगों पर लाठियां भी चटकाईं। शहर का जायजा लेने के लिए पटना के डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह खुद सड़क पर उतरे। राशन व फल-सब्जी की दुकानों को छोड़कर तमाम दुकानें बंद थीं। निजी वाहन चलते दिखे। पटना के अलावा कई अन्य जिलों में भी लॉकडाउन का लोग पालन करते नहीं दिखे। इसके लिए प्रशासन को सख्ती बरतना पड़ रहा था।

गौरतलब है कि लॉकडाउन के दौरान जरूरी सेवाओं को छूट दी गई है। इसके तहत अस्पताल एवं अन्य संबंधित स्वास्थ्य प्रतिष्ठान (पशु स्वास्थ्य सहित) समेत दवा दुकानें, मेडिकल लैब, नर्सिंग होम, एम्बुलेंस सेवाएं आदि को रियायत दी गई है। इसके साथ ही ठेलों पर घूमकर फल-सब्जी बेचने वाले सुबह 7 से 11 बजे तक गली मुहल्लों में फेरी लगाकर अपना सामान बेच सकते हैं।

रेस्टोरेंट एवं खाने की दुकानें केवल होम डिलीवरी के लिए सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक खुलेगी। नेशनल हाइवे पर स्थित ढाबे take home के आधार पर खुलेंगे। इसके अलावा पेट्रोल पम्प, LPG, पेट्रोलियम से संबंधित खुदरा एवं भंडारण प्रतिष्ठान भी खुले रहेंगे। आवश्यक खाद्य सामग्री तथा फल एवं सब्जी/मांस-मछली/ दूध/ राशन के सामान सुबह 7 बजे से 11 बजे तक मिलेंगे।