पटना

पटना: विक्रम व पुनपुन में खाली रह जायेंगे उर्दू शिक्षक के 14 पद


पटना की 77 पंचायत नियोजन इकाइयों के लिए बने 10 काउंसलिंग केंद्र

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। जिले के विक्रम एवं पुनपुन प्रखंड नियोजन इकाइयों में 1ली से 5वीं कक्षा के उर्दू शिक्षक के 14 पद खाली रह जायेंगे। विक्रम प्रखंड नियोजन इकाई में 1ली से 5वीं कक्षा के सामान्य शिक्षक के भी दो पद खाली ही रहेंगे।

बात विक्रम प्रखंड नियोजन इकाई से ही शुरू करते हैं। विक्रम प्रखंड नियोजन इकाई में 1ली से 5वीं कक्षा के उर्दू शिक्षक के 10 पद हैं। लेकिन,  इन 10 पदों के विरुद्ध केवल एक ही अभ्यर्थी का चयन हुआ। यानी, विक्रम प्रखंड नियोजन इकाई में 1ली से 5वीं कक्षा के उर्दू शिक्षक के नौ पद खाली रह जायेंगे। रही बात पुनपुन प्रखंड नियोजन इकाई की, तो पुनपुन प्रखंड नियोजन इकाई में 1ली से 5वीं कक्षा के उर्दू शिक्षक के सात पद हैं।  इन सात पदों के विरुद्ध केवल दो अभ्यर्थी का चयन हुआ। यानी, पुनपुन प्रखंड नियोजन इकाई में भी 1ली से 5वीं कक्षा के उर्दू शिक्षक के पांच पद खाली रह जायेंगे।

इससे इतर विक्रम प्रखंड नियोजन इकाई में 1ली से 5वीं कक्षा के सामान्य शिक्षक के 11 पद हैं। इन पदों के विरुद्ध नौ अभ्यर्थी चयनित हुए हैं। मायने यह कि विक्रम प्रखंड नियोजन इकाई में 1ली से 5वीं कक्षा के सामान्य शिक्षक के भी दो पद खाली रह जायेंगे। 1ली से 5वीं कक्षा के सामान्य शिक्षकों के मामले में पुनपुन प्रखंड नियोजन इकाई भाग्यशाली रहा। पुनपुन प्रखंड नियोजन इकाई में 1ली से 5वीं कक्षा के सामान्य शिक्षकों के 13 पद हैं। इन पदों के विरुद्ध 13 अभ्यर्थी भी चयनित हुए हैं।

विक्रम एवं पुनपुन प्रखंड नियोजन इकाइयों के 1ली से 5वीं कक्षा के शिक्षक पदों पर नियुक्ति के लिए काउंसलिंग मंगलवार को हुई है। पंचायत नियोजन इकाइयों के 1ली से 5वीं कक्षा के शिक्षकों की नियुक्ति के लिए 13 अगस्त को काउंसलिंग  होगी। जिले के 77 पंचायत नियोजन इकाइयों की काउंसलिंग के लिए जिले में 10 काउंसलिंग केंद्र बनाये गये हैं। पालीगंज प्रखंड के धरहरा, खनपुरा-तारणपुर, कल्याणपुर-पैपुरा, मसौढ़ा-जलपुरा, मुडिक़ा, मेरा-पतौना, सियारामपुर-भेड़हरिया, रानीपुर-कुरकुरी, जम्हारू-इमामगंज, जरखा एवं अजदा-सिकरिया पंचायत नियोजन इकाइयों के लिए पालीगंज के कस्तूरबा माध्यमिक विद्यालय में काउंसलिंग होगी। दुल्हिन बाजार प्रखंड के राजीपुर, सेल्हौरी बल्हौरी, सिही, काब, सिंघाड़ा कोपा एवं सोरमपुर पंचायत नियोजन इकाइयों के लिए मध्य विद्यालय लाला भदखारा में काउंसलिंग होगी।

बिहटा प्रखंड के बिन्दौली, दयालपुर दौलतपुर मचहलपुर लई, परेव, श्रीचंदपुर, सिकंदरपुर एवं तारानगर पंचायत नियोजन इकाइयों के लिए बिहटा के जी. सी. उच्च विद्यालय रामबाग में काउंसलिंग होगी। नौबतपुर प्रखंड के जमालपुर, करंजा एवं खाजुरी पंचायत नियोजन इकाइयों के लिए उच्च विद्यालय अमरपुरा में काउंसलिंग होगी। मनेर प्रखंड के शेरपुर पश्चिमी, शेरपुर पूर्वी, माधोपुर, बलुआ, मगरपाल, कित्ता चौहत्तर पश्चिमी, कित्ता चौहत्तर पूर्वी, सिंघाड़ा, व्यापुर, सादिकपुर एवं सुअरमरवा पंचायत नियोजन इकाइयों के लिए प्लस-टू स्कूल मनेर में काउंसलिंग होगी। फुलवारीशरीफ प्रखंड के कोरिआवां, कुरकुरी, मैनपुर अन्दा, चिलबिल्ली, रामपुर फरीदपुर, सकरैचा एवं आलमपुर गोनपुरा पंचायत नियोजन इकाइयों के लिए फुलवारीशरीफ के इस्लामिया उर्दू हाई स्कूल इशानगर में काउंसलिंग होगी।

मोकामा प्रखंड के मेकरा, कन्हाईपुर,  मोर पश्चिमी, मोर पूर्वी, बरहपुर, शिवनार, दरियापुर, हथिदह बुजुर्ग, मरांची उ., मालपुर, रामपुर डुमरा एवं जलालपुर पंचायत नियोजन इकाइयों के लिए मोकामा के श्रीकृष्ण मारवाड़ी उच्च विद्यालय में काउंसलिंग होगी। बख्तियारपुर प्रखंड के हरदासपुर दियारा, मिसी, डोमा, चम्पापुर एवं करनौती पंचायत नियोजन इकाइयों के लिए बख्तियारपुर के मंजु सिन्हा परियोजना बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में काउंसलिंग होगी।

पंडारक प्रखंड के अजगरा-बकावां, डभावां, चकजलाल, परसावों, गोवासा शेखपुरा, पश्चिमी पंडारक, पूर्वी पंडारक, ढीवर, बरूआने-बथोई, दरवे-भदौर, खुशहालचक, रैली, लेमुआबाद, बिहारी बिगहा एवं कोन्दी पंचायत नियोजन इकाइयों के लिए पंडारक के चौधरी राम शर्मा प्रोजेक्ट बालिका उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में काउंसलिंग होगी। इसी प्रकार बेलछी पंचायत के कोरारी पंचायत नियोजन इकाई के लिए उच्च माध्यमिक विद्यालय कोरारी, जोधन बिगहा में काउंसलिंग होगी।