पटना

पटना: विधानमंडल का बजट सत्र 19 फरवरी से


प्रथम दिन राज्यपाल का अभिभाषण, 22 को होगा बजट पेश

(आज समाचार सेवा)

पटना। सरकार ने १९ फरवरी से बिहार विधानमंडल का बजट सत्र आहूत करने के लए राज्यपाल को अपनी सिफारिश भेज दी है। कैबिनेट ने संसदीय कार्य विभाग के प्रस्ताव पर मंगलवार को अपनी सहमति दे दी है। सत्र २४ मार्च तक चलेगी इस दौरान कुल २२ बैठकें होगी।

कैबिनेट से सहमति प्राप्त औपबंधिक कार्यक्रम के अनुसार राज्यपाल सत्र के पहले दिन १९ फरवरी को विधानमंडल की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे।

संबोधन सेंट्रल हॉल में होगा। इसके अतिरिक्त सत्र नही रहने की अवधि में राज्यपाल द्वारा प्रख्यापित अध्यादेशों की प्रमाणीकृत प्रतियों को संदन की पटल पर रखा जायेगा, आर्थिक सर्वेक्षण पेश होगा तथा शोक प्रकाश। २२ फरवरी को वित्तीय वर्ष २०२१-२२ का आम बजट दोनों सदनों में पेश किया जायेगा। इसके अतिरिक्त राज्यपाल के अभिभाषण पर पेश धन्यवाद पर वाद-विवाद शुरू होगा। २३ को  राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर वाद-विवाद एवं सरकार का उत्तर होगा। २४ फरवरी को वित्तीय वर्ष २०२०-२१ का द्वितीय अनुपूरक बजट सदन में रखा जायेगा।

इसके अतिरिक्त आम बजट पर विमर्श एवं २५ फरवरी को आम बजट पर सामान्य विमर्श के बाद सरकार का उत्तर होगा। २६ फरवरी को द्वितीय अनुपूरक बजट पर वाद-विवाद एवं सरकार का जवाब एवं उससे संबंधित विनियोग विधेयक पर विमर्श। २७ व २८ फरवरी को बैठक नहीं होगी। एक मार्च से लेकर पांच मार्च तक आम बजट पर विमर्श तथा मतदान होगा। छह व सात मार्च को बैठक नहीं होगी।

आठ, नौ व १० मार्च को विभागीय अनुदान मागों पर चर्चा और मतदान होगा। ११ मार्च को बैठक नहीं होगी। १२ मार्च को आय-व्ययक अनुदान मांगों पर चर्चा एवं मतदान, १३ व १४ मार्च को बैठक नहीं होगी। १५, १६ व १७ मार्च को विभागीय अनुदान मांगों पर विमर्श के बाद मतदान होगा।

कुल १२ दिन विभागीय अनुदान मांगों पर विमर्श के लिए निर्धारत है। १८ मार्च को राजकीय विधेयक एवं अन्य राजकीय कार्य, १९ मार्च को गैर सरकारी सदस्यों के गैर सरकारी संकल्प  २०, २१ व २२ मार्च को बैठक नहीं होगी। २३ मार्च को राजकीय विधेयक एवं अन्य राजकीय कार्य तथा २४ मार्च को गैर सरकारी सदस्यों के गैर सरकारी संकल्प लिये जायेंगे।