पटना

शेखपुरा: शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में दिये गये कई निर्देश


शिक्षकों का वेतन ससमय भुगतान करें: डीएम

शेखपुरा (आससे)। समाहरणालय स्थित डीएम कार्यालय प्रकोष्ठ में शिक्षा विभाग की समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गयी। डीएम इनायत खान की अध्यक्षता में आयोजित बैठक के दौरान उन्होंने अधिकारियों को कई दिशा निर्देश दिए। उन्होंने बैठक में डीईओ नंदकिशोर राम को स्पष्ट निर्देश दिया कि वेतन का आवंटन प्राप्त होने पर शिक्षकों को ससमय वेतन भुगतान करना सुनिश्चित करें, अन्यथा विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि जिन विद्यालयों में बिजली कनेक्शन उपलब्ध करा दी गई है, वहां मीटर लगाना सुनिश्चित करें। बिना मीटर की बिजली उपयोग में नहीं लाएं। सभी विद्यालय में आधारभूत सुविधा को फिर से एक बार जांच कर लें। सभी विद्यालयों में पानी, शौचालय, बिजली, आवश्यकता के अनुसार बेंच, डेस्क, टेबल, कुर्सी, भवन आदि की विस्तृत जांच करने का निर्देश दिया।

पिंजरी एवं तेउस उच्च विद्यालय के बच्चे सरकार की योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए बार-बार शिकायत करते हैं, इसको यथा शीघ्र समाधान करना सुनिश्चित करें। अनुकंपा बहाली के संबंध में डीएम ने कई निर्देश दिए। मैट्रिक बोर्ड एवं इंटरमीडिएट परीक्षा का प्रवेश पत्र समय पर देना सुनिश्चित करें अन्यथा संबंधित प्राचार्य पर कार्रवाई की जाएगी। विद्यार्थियों को प्रवेश पत्र के लिए नहीं घुमाएं।

उन्होंने कहा कि मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली (एचआरएमएस )पर डाटा कैप्चर फॉरमैट में आवश्यक डाटा ऑनलाइन नहीं किए हैं, उनका वेतन तब तक बंद कर दें तब तक कि वे अपना सारी सूचना ऑनलाइन नहीं कर देते हैं। इसी कारण डीईओ, एवम डीपीओ स्थापना का वेतन भी बंद है। मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली बिहार सरकार की महत्वपूर्ण एवं महत्वकांक्षी योजना है जिसके माध्यम से सभी नियमित शिक्षकों का सभी डाटा ऑनलाइन किया जा रहा है।

नीमी कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य के नियुक्ति पर डीईओ से विस्तृत क्रियान्वयन के संबंध में प्रतिवेदन की मांग की गई है। कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय सादिकपुर शेखोपुरसराय के पेयजल की समस्या के संबंध में डीपीओ ने बताया। डीएम ने कहा कि प्राथमिकता के अनुसार इस कार्य को पूर्ण किया जाएगा। अभ्यास मध्य विद्यालय में स्थित शिक्षा विभाग के सभी स्कूल और कार्यालय को शिक्षा कंपलेक्स बनाकर गुणवत्तापूर्ण बाउंड्री देने की बात पर चर्चा हुई।

उन्होंने डीडीसी सत्येंद्र कुमार सिंह को निर्देश दिए कि इस कांप्लेक्स को हरा भरा मनरेगा के माध्यम से करना सुनिश्चित करें। बैठक में डीपीओ जवाहर प्रसाद, डीपीआरओ सत्येंद्र प्रसाद, डीपीओ सतीश कुमार डीपीओ राकेश कुमार, सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के साथ-साथ कई अधिकारी उपस्थित थे।