पटना

पटना: वृद्धावस्था पेंशन का लाभ लेने वालों को चिह्नित कर लगाया जायेगा टीका : मंत्री


(आज समाचार सेवा)

पटना। स्वास्थ्य मंत्री बुधवार को पत्रकारो से बातचीत करते हुए बताया कि कोविड-१९ वैक्सीन टीकाकरण के आगे की रणनीति के तहत पंचायती राज प्रतिनिधियो से समन्वय स्थापित कर लाभार्थियो को टीकाकरण के लिए उत्प्रेरित किया जायेगा, साथ ही वृद्धा पेशन के लाभुको को चिन्हित कर टीकाकरण कराया जायेगा। बुधवार को सचिवालय मे आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय ने कोविड के टीकाकरण संबंधी जानकारी दी है।

उन्होने बताया कि वर्ष २०२० में कोविड-१९ वैश्विक महामारी से बचाव एवं सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से कोविड का टीकाकरण कराये जाने का निर्णय लिया लेते हुए इसे प्रारंभ किया गया। इस टीकाकरण के तहत लाभार्थियो को टीका की दो खुराक दी जाती है। जिसमे पहला डोज देने के २८दिन बाद दूसरा डोज दिया जाता है। जिसके बाद एंडी बॉडीज बनाना आरभ हो जाता है।

उन्होने यह भी बताया कि टीका करण प्रारंभ किये जाने के पहले राज्य के सभी ३८ जिलो के प्रखंडो स्वाथ्य संस्थानो मे मॉक ड्रिल और ड्रा रन ८ जनवरी २०२१ को संचालित कर लोगो कें बीच टीकाकरण के लिए जागरूक करने का काम किया गया।

उन्होने बताया कि कोविड-१९ का टीकाकरण का संचालन चरणबद्ध तरीके से किया गया।  जिसके तहत प्रथम चरण मे सभी हेल्थ वर्कर का टिकाकरण १६ जनवरी २०२१ से प्रारंभ किया गया। कोविड-१९ टीकाकरण पूरी तरह पोर्टल पर आधारित है तथा इसके पंजीकरण एवं टीकाकरण संबंधित सभी कारवाई को-ऑन पोर्टल पर संचालित किया जा रहा है। वही द्वितीय चरण में फ्रंट लाइन वर्कर शामिल है उनका टीकाकरण ६ फरवरी से प्रारंभ है।

वहीं तृतीय चरण में आम नागरिको जिनकी उम्र १ जनवरी २०२२ को ६० वर्ष पूर्णँ हो रही है या उससे अधिक है एवं ४५ से ५९ वर्ष आयुवर्ग के वैसे नागरिेको को जो गंभीर बीमारी से ग्रसित है  का टिकाकरण १मार्च से प्रारंभ किया गया है। यह टीकाकरण राज्य के कुल ११ सरकारी चिकित्या महाविद्यालय अस्पतालो, ३६ जिला अस्पतालो, ४५ अनुमंडलीय अस्पतालो तथा ५३३ प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रो, सामुदायिक स्वास्थ केद्रो पर टीकाकरण सत्र आयोजित किया जा रहा है।

श्री मंगल पाण्डेय ने बताया कि इसके अलावे नीति स्वास्थ संस्थानो ५० आयुष्मान भारत एवं १४ सीजीएस के अन्तर्गत एवं पूर्व से टीकाकरण का कार्य कर रहे ६७नीजि संस्थानो मे भी कोविड १९ के टीकाकरण का सत्र आयोजित कर निशुल्क टीकाकरण किया जा रहा है।

जीविका एवं बाल विकास परियोजना निदेशालय के साथ ग्राम स्तर तक समन्वय स्थापित कर कोविड-१९ का टीकाकरण कराया जा रहा है। ८ मार्च को यानि महिला दिवस पर महिलाओ को इस अवसर पर विशेष उत्प्रेरण कर टीकाकरण का कार्य किया गया।

वर्तमान में ५३३ प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रो, सामुदायिक स्वास्थ केन्द्रो तक संचालित किये जा रहे सत्र स्थलो को विस्तारित कर अतिरिक्त ९००से अधिक हेल्थ एंड वेल्नेश सेंटरो तक बढाया जायेगा। उन्होने बताया किे राज्य सरकार को भारत सरकार ने कुल कोविशील्ड की २२.६ लाख एवं कोवैक्सिन की २७३९२० खुराक की आपूर्ति की गई।

कोविड वैक्सिन के कुशल प्रबंधन कर वैक्सिन का बर्बाद का अनुमान दर १० प्रतिशत की अपेक्षा कोविशील्ड का २.९ प्रतिशत एवं कोवैक्सिन का ४.७ प्रतिशत है। आगे की रणनीति के तहत पंचायती राज प्रतिनिधियो से समन्वय स्थापित कर लाभार्थियो को टीकाकरण के लिए उत्प्रेरित किया जायेगा, साथ ही वृद्धा पेशन के लाभुको को चिन्हित कर टीकाकरण कराया जायेगा।