पटना

पटना: शिक्षक अभ्यर्थियों को सर्टिफिकेट जांच के बाद मिलेंगे नियुक्तिपत्र


(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना । राज्य में प्रारंभिक शिक्षक पद के लिए चयनित अभ्यर्थियों के सर्टिफिकेट की जांच के लिए तय मियाद पूरी होने वाली है। सर्टिफिकेट की जांच के लिए तय मियाद 31 अक्तूबर को पूरी होने वाली है। प्रक्रिया में यदि मेधा सूची के निर्माण में गलत प्रविष्टि पायी जायेगी, तो संबंधित नियोजन इकाई के विरुद्ध तत्काल अनुशासनिक काररवाई होगी।

आपको याद दिला दूं कि शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी की पहल पर कोर्ट की अनुमति के बाद राज्य में तकरीबन 94 हजार प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए दो चरण में काउंसलिंग हुई। पहले चरण में उन नियोजन इकाइयों के लिए काउंसलिंग हुई, जिनमें छूटे हुए दिव्यांग अभ्यर्थियों के आवेदन नहीं पड़े थे। दूसरे चरण में उन नियोजन इकाइयों के लिए काउंसलिंग हुई, जिनमें छूटे हुए दिव्यांग अभ्यर्थियों के आवेदन पड़े थे। पहले चरण की काउंसलिंग गत पांच जुलाई से शुरू होकर 12 जुलाई तक हुई।

इससे इतर दूसरे चरण की काउंसलिंग गत दो अगस्त से शुरू होकर 13 अगस्त तक चली। दोनों चरण की काउंसलिंग में शिक्षक पद के लिए चयनित अभ्यर्थियों की सूची संबंधित जिलों के एनआईसी पर अपलोड की गयी। इसके लिए सबसे पहले वैसे सर्टिफिकेट, जिनका सत्यापन बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से किया जाना है, को संकलित कर एक पदाधिकारी को नामित करते हुए संबंधित बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के क्षेत्रीय कार्यालय से सत्यापन कराये जाने के लिए शिक्षा विभाग के अपर मुख्यसचिव संजय कुमार द्वारा निर्देश दिये गये।

इसके साथ ही वैसे सर्टिफिकेट, जिनका सत्यापन राज्यान्तर्गत विश्वविद्यालयों से किया जाना है, के सत्यापन के लिए प्रमाण पत्रों को विश्वविद्यालयवार संकलित करते हुए विशेषदूत के माध्यम से कराये जाने के निर्देश भी दिये गये, ताकि अभ्यर्थियों के सभी प्रमाण पत्र का सत्यापन शीघ्रातिशीघ्र पूरा हो सके। शैक्षणिक प्रमाण पत्रों के अतिरिक्त नियुक्ति हेतु अन्य प्रमाण पत्र यथा जाति प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र आदि का सत्यापन भी किया जाना है। सत्यापन के पूर्व जिलास्तर पर यह सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये गये थे कि चयनित अभ्यर्थियों द्वारा समर्पित प्रमाण पत्रों के अंकों का मिलान संबंधित नियोजन इकाइयों द्वारा जिला कार्यालय को उपलब्ध करायी गयी अंतिम मेधा सूची में अंकित प्रविष्टिïयों से कर ली गयी है।

अपर मुख्यसचिव संजय कुमार के निर्देश के अनुपालन में प्राथमिक शिक्षा निदेशक अमरेंद्र प्रसाद सिंह द्वारा चयनित अभ्यर्थियों  के सर्टिफिकेट की जांच के लिए 31 अक्तूबर तक की डेटलाइन तय की गयी थी। बहरहाल, 31 अक्तूबर तक की तय मियाद पूरी होने में अब सिर्फ सात दिन बचे हैं।