पटना

पटना: लाखों शिक्षकों को दीवाली के पहले वेतन देने की तैयारी


पंचायतीराज एवं नगर निकाय शिक्षकों के वेतन के लिए मांगा गया मांगपत्र

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में लाखों पंचायतीराज एवं नगर निकाय शिक्षकों को दीपावली  के पहले वेतन देने की शिक्षा विभाग की तैयारी है। इसके मद्देनजर तकरीबन 72 हजार प्रारंभिक विद्यालयों में तकरीबन दो लाख 56 हजार 896 शिक्षक समग्र शिक्षा के पदों पर कार्यरत हैं। ऐसे शिक्षकों के वेतन पर खर्च होने वाली राशि का ब्यौरा बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (प्रारंभिक शिक्षा एवं समग्र शिक्षा) से मांगा है।

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी नीरज कुमार के हस्ताक्षर से जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (प्रारंभिक शिक्षा एवं समग्र शिक्षा) को जारी निर्देश में कहा गया है कि तीन दिन के अंदर समग्र शिक्षा के पदों पर कार्यरत प्रारंभिक शिक्षकों के वेतन के लिए मांग पत्र उपलब्ध करायें। समग्र शिक्षा के पदों पर कार्यरत प्रारंभिक शिक्षकों के अगस्त के वेतन के लिए जिलों के पहले ही राशि उपलब्ध करायी जा चुकी है।

आपको याद दिला दूं कि संविधान की धारा 21 (क) के तहत छह से चौदह आयु वर्ग के बच्चों के लिए मुफ्त प्रारंभिक शिक्षा उनका मौलिक अधिकार है। इसके मद्देनजर छह से चौदह आयु वर्ग के बच्चों को प्राथमिक शिक्षा उपलब्ध कराना राज्य की जिम्मेवारी है। राज्य सरकार द्वारा शिक्षक-छात्र अनुपात 1:40 करने तथा राज्य के सभी बच्चों को विद्यालय के अंदर लाने और उन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने के उद्येश्य से प्रारंभिक विद्यालयों में 3.23 लाख पंचायत, प्रखंड एवं नगर शिक्षकों का नियोजन किया गया है।

इनके वेतन भुगतान के लिए विभिन्न नियोजन इकाइयों को राज्य सरकार एवं समग्र शिक्षा अभियान के अंतर्गत अनुदान की राशि दी जाती है। प्रारंभिक विद्यालयों में कार्यरत तीन लाख 23 हजार पंचायत, प्रखंड एवं नगर शिक्षकों में से 66,104 नगर, प्रखंड एवं पंचायत शिक्षकों का वेतन भुगतान राज्य सरकार की निधि से तथा शेष का वेतन भुगतान समग्र शिक्षा अभियान के मद से किये जाने का प्रावधान है। बाकी दो लाख 56 हजार 896 शिक्षक समग्र शिक्षा के पदों पर कार्यरत हैं। ऐसे शिक्षकों के वेतन मद में 60 फीसदी राशि केंद्र सरकार देती है। शेष 40 फीसदी राशि राज्य सरकार को वहन करने होते हैं।

इस बीच परिवर्तनकारी शिक्षक महासंघ के प्रदेश कार्यकारी संयोजक नवनीत कुमार एवं प्रदेश संगठन महामंत्री शिशिर कुमार पाण्डेय ने शिक्षकों को दीपावली के पहले वेतन सहित बकायों का भुगतान करने की मांग की है। इसके लिए संगठन ने शिक्षा मंत्री एवं शिक्षा विभाग के अपर मुख्यसचिव को ज्ञापन भेजा है। ज्ञापन में कार्यरत अप्रशिक्षित शिक्षकों का अद्यतन वेतन भुगतान करने, अंतर वेतन की राशि देने एवं डीपीई समेत उन जिलों में हड़ताल अवधि का वेतन के भुगतान की भी मांग की गयी है, जहां यह नहीं हुआ है।