पटना

पटना: सभी तटबंधों को अतिशीघ्र मरम्मत करवायें


डीएम ने लिया बाढ़ पूर्व तैयारियों का जायजा

पटना (आससे)। डीएम डॉ.चंद्रशेखर सिंह ने आपदा प्रबंधन के तहत बाढ़ पूर्व तैयारी के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों तथा सभी अनुमंडल पदाधिकारी, प्रखंड विकास अधिकारी, अंचलाधिकारी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की तथा आवश्यक निर्देश दिया।

बैठक में जिलाधिकारी ने तटबंध की मरम्मति एवं सुरक्षा, शरण स्थल का चयन एवं भौतिक सत्यापन, मेडिकल टीम की प्रतिनियुक्ति, मानव दवा की उपलब्धता, पशुचारा, पशुदवा, पशु शरण स्थल, राहत एवं बचाव टीम का गठन, नियंत्रण कक्ष के लिए स्थल का चयन, कम्युनिकेशन प्लान, नाव एवं उसका निबंधन , नाविक की सूची एवं पंचायतवार टैगिंग, सामग्री का क्रय एवं आपूर्ति, महाजाल की उपलब्धता आदि बिंदुओं के तहत बाढ़ पूर्व तैयारी की समीक्षा की।

उन्होंने जल संसाधन विभाग के कार्यपालक अभियंता को तटबंधों की सुरक्षा एवं सुदृढ़ीकरण हेतु सभी तटबंधों का निरीक्षण करने तथा मरम्मति का कार्य अति शीघ्र पूरा कर प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। साथ ही जिला समादेष्टा होमगार्ड को तटबंधों की सुरक्षा हेतु पर्याप्त संख्या में होमगार्ड की प्रतिनियुक्ति कर सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने बाढ़ के समय पशुओं को सुरक्षित स्थान पर ले जाने तथा उन्हें उस स्थान पर रखने हेतु पशु आश्रय स्थल को चिन्हित करने तथा सूची तैयार रखने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने 15 जून के पहले वर्षा मापक यंत्र लगाने को कहा तथा अप्रैल व मई में लगाए जाने वाले यंत्र की माहवार सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने सभी अंचलाधिकारी को बाढ़ प्रवण क्षेत्रए उस क्षेत्र में परिवार की संख्या, व्यक्ति की संख्या का पंचायतवार  तथा वार्डवार रिपोर्ट देने का निर्देश दिया। बैठक में अपर समाहर्ता आपदा अरुण कुमार झा सहित सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी अंचल अधिकारी एवं सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी संबद्ध थे।