पटना

पटना: सरकारी अस्पतालों में चलेंगी जीविका दीदियों की रसोई


  • अनुमंडल एवं अंचल कार्यालयों में 3883 पदों का सृजन
  • डीजल चालित ऑटो परिवहन पर रोक की अवधि बढ़ी

(आज समाचार सेवा)

पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में 14 प्रस्ताव पर मुहर लगी। डीजल चालित ऑटो अब सितंबर तक सडक़ों पर चल सकेंगे। इसी प्रकार जिला अनुमंडल एवं अंचल कार्यालयों में विभिन्न प्रकार के 3883 पदों के सृजन को भी कैबिनेट की मंजूरी मिली है।

राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों में अब जीविका दीदियों की रसोई चलेगी। इस रसोई में पका हुआ घर जैसा स्वच्छ और पौष्टिक भोजन मरीजों को दिया जाएगा। मंगलवार (12 जनवरी) को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई राज्यमंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी। आज की बैठक में 14 प्रस्ताव  मंजूर किये गए।

इसके अलावा राज्य सरकार ने डीजल चालित ऑटो परिवहन पर लगने वाली रोक की अवधि को बढ़ा दिया है। पटना नगर निगम क्षेत्र में 31 जनवरी 2021 तथा दानापुर, खागौल व फुलवारी में 31 मार्च से डीजल ऑटो पर रोक लगाई जानी थी। अब यह रोक 30 सितंबर से प्रभावी होगी।

मंत्रिमंडल सचिवालय से मिली जानकारी के अनुसार मंत्रिमंडल ने स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के क्रियान्वयन के लिए आकस्मिकता निधि से 418.16 करोड़ रुपए अग्रिम लेने की स्वीकृति भी दी है। मंत्रिमंडल ने राजस्व व भूमि सुधार विभाग के एक प्रस्ताव पर विमर्श के बाद जिला, अनुमंडल एवं अंचल कार्यालयों के लिए विभिन्न प्रकार के 3883 पदों के सृजन का प्रस्ताव भी स्वीकृत किया है। मुख्यमंत्री निश्चय पेयजल योजना के क्रियान्वयन के लिए आकस्मिकता निधि से 300 करोड़ अग्रिम लेने का प्रस्ताव भी स्वीकृत किया गया है।