पटना

पटना: सीएम ने की एससी-एसटी कल्याण के कामकाज की समीक्षा


      • दीदी की रसोई से मिलेगा मेस में भोजन
      • 50 हजार की आबादी वाले प्रखंडों में खुलेंगे एससी-एसटी मॉडल आवासीय स्कूल

(आज समाचार सेवा)

पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है एससी-एसटी आवसीय विद्यालयों में रहने वाले छात्र-छात्राओं को दीदी की रसोई का खाना मेस को आपूर्ति की जायेगी। वहीं ५० हजार से अधिक एससी-एसटी बहुलता वाले प्रखंडों में एससी-एसटी मॉडल आवासीय विद्यालय खोले जायेंगे। इसके लिए भूमि की उपलब्धता, विद्यालय का मॉडल सहित अन्य चीजों का आकलन कर प्रस्ताव तैयार कर सरकार को भेजें। मुख्यमंत्री गुरूवार को एससी-एसटी कल्याण विभाग के कामकाज की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे।

उन्होंने कहा कि सरकार में आने के बाद से हम लोगों ने अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के कल्याण के लिए कई योजनाएं चलायी है। उनकी सुविधाओं एवं उत्थान के लिए सरकार लगातार काम कर रही है। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए संचालित योजनाओं की अद्यतन स्थिति का आकलन करते रहे हैं और उसके आधार पर चीजों को बेहतर करें ताकि अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति का समुचित विकास हो।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के सामोजिक कार्यक्रमों को लेकर सामुदायिक कार्यक्रमों के आयोजन के साथ-साथ बौद्घिक एवं सांस्कृतिक विकास को लेकर सामुदायिक भवन सह वर्कशेड का निर्माण कराया गया है। इसमें जरूरी सुविधाएं उपलब्ध करायी गयी है। इन सभी सामुदायिक भवनों की फंक्षनलिटी मेंटेनेंस को लेकर आकलन करें, ताकि इसको और उपयोगी एवं बेहतर बनाया जा सके।

उन्होंने कहा कि छात्रवृति एवं मेधावृति योजनाओं का संचालन ठीक से करते रहें ताकि इसका लाभ छात्र-छात्राओं को मिलता रहे। थरूहट समाज हेतु चलायी गयी विकासात्मक योजनाओं की अद्यतन स्थिति का आकलन करें और इस समाज के विकास के लिए सभी जरूरी कार्य करें। मुख्यंमत्री ने कहा कि पुराने जर्जर छात्रावासों को नये भवन के रुप में परिणत करना है। उनका निर्माण कार्य तेजी से पूर्ण करें। आवासीय विद्यालयों में आवासीत छात्र-छात्राओं को गुणवत्तापूर्ण भोजन उपलब्ध कराने हेतु दीदी की रसोई के माध्यम से मेस का संचालन का कार्य कराया जा सकता है। छात्रावासों को खाद्यान्न आपूर्ति योजना के तहत आवासीत छात्र छात्राओं को प्रति मासह १५ किलोग्राम की दर से खाद्यान्न आपूर्ति की व्यवस्था जारी रहे, इसे सुनिश्चित करें।

इससे पूर्व विभाग के सचिव दिवेश सेहरा ने प्रस्तुती करण के माध्यम से विभाग की विभिन्न योजनाओं की अद्यतन स्थिति से मुख्यमंत्री को अवगत कराया। उन्होंने आवासीय विद्यालय, छात्रावास योजना छात्रवृति एवं मेधावृति योजना, थरुहट क्षेत्र विकास योजना, दशरथ मांझी कौशल विकास योजना, मुख्यंमत्री एससी-एसटी सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना की अद्यतन स्थिति से मुख्यमंत्री को अवगत कराया।

बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलावा एससी-एसटी कल्याण मंत्री संतोष कुमार सुमन, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण, विकास आयुक्त आमिर सुबहानी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, एससी-एसटी कल्याण सचिव दिवेश सेहरा ओएसडी गोपाल सिंह समेत कई अधिकारी मौजूद थे।