पटना

पटना: सौरभ निकला गुदड़ी का लाल


(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। पंद्रह साल का सौरभ नवीन गुदड़ी का लाल निकला है। उसे मैट्रिक की परीक्षा में 93.5 फीसदी अंक मिले हैं। सर्वाधिक 98 फीसदी अंक गणित में मिले हैं। टॉप टेन में शामिल होने से महज छह नम्बर से पीछे रह गया सौरभ नवीन यहां अनीसाबाद से सटे रघुनाथ टोला का है। सौरभ के पापा राजेश राम सात हजार रुपये मासिक पर फुलवारीशरीफ में प्राइवेट काम करते हैं। मम्मी कंचन देवी गृहिणी हैं। सौरभ को एक बहन भी है। नाम है शिल्पी कुमारी। वह इस साल इंटरमीडिएट साइंस की परीक्षा प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण हुई है।

सौरभ ने 8वीं कक्षा तक की पढ़ाई चितकोहरा से सटे धीराचक मध्य विद्यालय से की। नौवीं कक्षा में वह पटना हाई स्कूल के नाम से जाना जाने वाला शहीद राजेंद्र  प्रसाद सिंह राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में आ गया। पढ़ाई के प्रति उसके लगन का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि नौवीं कक्षा में स्कूल के बाद वह छह से आठ घंटे तक हर दिन पढ़ा करता था। छह से आठ घंटे की यह समय-सीमा दसवीं कक्षा में दस से बारह घंटे तक पहुंच गयी।

सौरभ बताते हैं कि लॉकडाउन में वह अपने स्कूल ऑनलाइन पढ़ाई से जुड़ गया। ऑनलाइन पढ़ाई में वह पूरी तरह मग्न हो गया। स्कूल की ऑनलाइन पढ़ाई वह मोबाइल से करता। स्कूल द्वारा ऑनलाइन टेस्ट भी लिये गये। हालांकि, ऑनलाइन पढ़ाई की ओर वह स्मार्ट क्लास से ही आकर्षित हुआ था। स्मार्ट क्लास उसे अच्छा लगता था। इसीसे ऑनलाइन पढ़ाई भी उसे अच्छी लगने लगी।

अपनी सफलता का श्रेय अपने मम्मी-पापा देते हुए सौरभ बताते हैं कि स्कूल के प्राचार्य और शिक्षकों का भी कम श्रेय नहीं है। आपको बता दूं कि मैट्रिक की परीक्षा में 10वां स्थान हासिल करने वाले 32 छात्र-छात्राओं को 475 अंक मिले हैं। सौरभ नवीन को 469 अंक मिले हैं। गणित में 98, सामाजिक विज्ञान में 96, विज्ञान में 94, संस्कृत में 91 एवं हिंदी में 90 अंक मिले हैं। सौरभ कहते हैं कि प्लस-टू की पढ़ाई भी पटना हाई स्कूल में ही करेंगे। प्लस-टू के बाद आईआईटी की तैयारी करेंगे।

प्राचार्य रवि रंजन बताते हैं कि स्कूल के छात्र विकास कुमार को 466 यानी 93.2 फीसदी तथा कृष्ण राज एवं प्रह्लïाद कुमार को 459 यानी 91.8 फीसदी अंक मिले हैं। आठ छात्रों को 90 फीसदी और उससे अधिक एवं 23 छात्रों को 80 फीसदी और उससे अधिक अंक मिले हैं।