पटना

पटना: स्पीकर ने माले विधायक को चेताया- जिद पर रहियेगा, तो सदन से बाहर निकाल दिये जायेंगे


(आज समाचार सेवा)

पटना। मंगलवार को विधानसभा में अजब सन्नाटा पसर गया जब विधानसभाध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने माले सदस्य मनोज मंजिल को चेतावनी देते हुए कहा कि जिद पर रहियेगा तो हम सदन से बाहर कर देंगे। संयमित और मर्यादित आचरण पेश करें। दवाब और प्रेसर बनाने से अपनी छवि धूमि होती है।

दरअसल माले के मनोज मंजिल तारांकित प्रश्न के जवाब के दौरान आसन के प्रति गलत टिप्पणी कर दी। इसके बाद स्पीकर ने आसन पर टिका टिप्पणी करना गलत है। आसन नियम और परंपरा से निर्णय लेती है। व्यक्तिगत आरोप लगाने से पहले विधानसभाध्यक्ष के समक्ष प्रमाणिक तथ्य के साथ आरोप रखें। अध्यक्ष से अनुमति मिलने के बाद ही उसे उठाया जा सकता है।

विधानसभाध्यक्ष ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से देख रहा हूं कि सत्ता पक्ष या विपक्ष के सदस्य हो वह आसन को किसी न किसी पक्ष की तरफ से बेवजह गाइड होने की बात कह रहे हैं, यह परस्पर और बेबुनियाद और गलत है। आप सभी जिम्मेवारियों से जुडे लोग हैं। आसन की विश्वसनियता पर अकारण टीका टिप्पणी करने से आप सब अपनी विश्वसनीयता खोते हैं। जनता बहुत संवेदनशील और सुक्ष्म समालोचक है, वह संवैधानिक पद पर बैठे लोगों के मनोभाव को बड़े आसानी से समझ लेती है।

उन्होंने कहा कि इस तरह की मानसिकता त्याग कर हमें सदन की गरिमा बढ़ाना है, जनता का हित हो इसके लिए आप अपनी-अपनी जिम्मेवारी के प्रति सजग रहें। मैं आपको बतला देना चाहता हूं कि संवैधानिक प्रावधानों और लांकतांत्रिक मान्यताओं में यह आसन सभी सदस्यों के हितों का संरक्षक है। पूरी पारदर्शिता के साथ काम करने वाले आसन से सभी लोग प्रसन्न नहीं हो सकते। आसन नियमों और परंपराओं से सर्वजनहिताय काम करता है और निर्णय लेता है। किसी पर सदन के अंदर व्यक्तिगत आरोप-प्रत्यारोप लगाने से पूर्व पूरी प्रमाणिकता के साथ आप लिखित रूप से आसन को सूचित करें तथा आसन की सहमति पर ही मर्यादित ढंग से अपनी बात रखें।

ताकि जिन पर आरोप लगे हो, उन्हें भी अपना लिखित और मौखिक पक्ष रखने का अवसर मिले। आसन आप सबों से आग्रह करता है कि सदन में आप संयमित और मर्यादित आचरण करें ताकि किसी की भावना आपके व्यवहार से आहत न हो और एक बेहतर संदेश जाये। याद रखें, जीवन नश्वर है, जिनका जन्म हुआ है और उसकी मृत्यु अटल है। ऐसे में हमारा व्यवहार और कार्य ही हमें लोगों के दिलों में जिंदा रखेगा।